Published On : Wed, Nov 28th, 2018

स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन के एक महीने में, गुजरात पर्यटन ने राज्‍य में नये अवसरों की घोषणा की

नागपुर: गुजरात पर्यटन ने राज्‍य में नये अवसरों की घोषणा करने के लिए शहर के होटल तुली इंपीरियल में एक प्रमोशनल इवेंट आयोजित किया। इस इवेंट में श्री कमलेश पटेल, चेयरमैन, टूरिजम कॉरपोरेशन ऑफ गुजरात लिमिटेड (टीसीजीएल) के साथ वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे और उन्‍होंने रोड शो के दौरान मीडिया, टूर ऑपरेटर्स और होटलियर्स के साथ संवाद किया।

रोड शो में एक स्थानीय और वैश्विक परिप्रेक्ष्य में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी की विशाल पर्यटन संभावनाओं को रेखांकित किया गया। सरदार पटेल का 182 मीटर ऊंचा स्मारक दुनिया का सबसे ऊंचा मानव निर्मित स्‍टेच्‍यू है और जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देता है। गुजरात के नर्मदा जिले के केवाडिया द्वीप पर स्थित, आकर्षक स्मारक पिछले रिकॉर्ड चीन के हेनान प्रांत में स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध से 54 मीटर (177 फीट) ऊंचा है, जिसके बाद जापान में उशिकु दाइबत्सु (120 मीटर), म्यानमार में लेक्यून सेक्य बुद्ध (116 मीटर) और चीन में सान्या के दक्षिण सागर (108 मीटर) के गुआन यिन हैं।

2013 में गुजरात के तत्‍कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को मूर्ति की नींव रखी थी। इस स्मारक का निर्माण 56 महीनों में पूरा हुआ और 31 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की थी। 1 नवंबर को इसे जनता के लिए खोलने के पश्‍चात 1.3 लाख से अधिक पर्यटक इस पर्यटन गंतव्य को विजिट कर चुके हैं।

टीसीजीएल के चेयरमैन श्री कमलेश पटेल, ने कहा, “स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी ने केवाडिया को वैश्विक मानचित्र पर ला दिया है, जिससे यह भविष्य का सबसे प्रसिद्ध गंतव्य बन गया है। स्मारक ने वैश्विक मीडिया के ध्यान को आकर्षित किया है जिससे इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसार में सहायता मिली है। चूंकि स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी एक वैश्विक प्रतिष्ठित स्मारक बन गया है, इसलिए स्मारक की लोकप्रियता वैश्विक दर्शकों को इस गंतव्य पर आकर्षित करेगी।” उन्होंने आगे कहा, “हम यात्रियों के लिए आकर्षक पैकेज के साथ भी तैयार हैं जो शानदार और प्रकृति सौंदर्य से घिरे हमारे टैंट सिटी नर्मदा में एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगी।”

पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण और सुविधाएं

स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी
दुनिया की उच्‍चतम स्‍टेच्‍यू, स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी सरदार सरोवर डैम के सुरम्य दृश्यों के साथ इसे एक आदर्श पर्यटन स्थल बनाती है। पूरी तरह से कार्यात्मक स्मारक साइट सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शी विचारधारा को परिलक्षित करती है जिसमें कई अन्य आतिथ्य और मनोरंजन तत्वों के बीच संग्रहालय और ऑडियो विजुअल गैलरी, व्यूविंग गैलरी, हाई-स्पीड लिफ्ट, और लेजर लाइट और साउंड शो जैसे आकर्षक घटक शामिल हैं।

सरदार सरोवर डैम
गुजरात में नर्मदा नदी पर स्थित सरदार सरोवर डैम, आकार और मात्रा के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डैम है और जिसकी 40,000 क्यूसेक की सबसे बड़ी जलवाहक क्षमता है। इस डैम का दुनिया का सबसे लंबा नहर नेटवर्क है। इसकी ऊंचाई 138 मीटर है, जो इसे शानदार दृश्‍यों और इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी के लिए पर्यटकों और इंजीनियरों के बीच एक मुख्‍य आकर्षण बनाता है।

टैंट सिटी नर्मदा
टैंट सिटी नर्मदा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के नीचे बनी एक मनोहारी स्‍थल है। शानदार प्रकृति रिसॉर्ट उन शहरी पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्‍थल है जो अपने दौड़भाग वाले शहरी जीवन से दूर प्रकृति को समीप से अनुभव करना चाहते हैं। इस साथ रोलिंग हिल्‍स, झीलें, जंगल और प्रदूषण मुक्त हवा सभी के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन है।

टैंट सिटी नर्मदा में द टेंट नेस्लिंग शानदार और सुसज्जित हैं, जहां इन पांच सितारा सुविधाओं का पांच सितारा भोजन पूरक है। यहां एक दिन से लेकर दो दिन आदि के विभिन्‍न पैकेज के विकल्‍प आपके लिए उपलब्‍ध हैं। वीकेंड के लिए, बड़ा हालीडे, अवसर, शैक्षणिक ट्रिप, या कॉर्पोरेट आउटिंग, एक आदर्श प्राकृतिक जश्‍न है।

इस रिज़ॉर्ट में तीन आकर्षक आवास विकल्‍प जो सभी प्रकार के पर्यटकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयुक्‍त हैं, उपलब्‍ध हैं – लक्जरी टैंट्स, डीलक्स टैंट्स और स्‍टैण्‍डर्ड टैंट्स, जो आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

मुख्य आकर्षण
• स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी 182 मीटर पर दुनिया की सबसे ऊंची स्‍टेच्‍यू है
• 153 मीटर पर स्‍टेच्‍यू की छाती के स्‍तर पर – एक गैलरी है जो एक बार में 200 आगंतुकों को समायोजित कर सकती है
• दो उच्‍च भार वहन योग्‍य ग्‍लास लिफ्ट ऊपर जाते समय एक रोमांचकारी मनोरम दृश्य पेश करती है
• स्‍टेच्‍यू के नीचे एक मेमोरियल गार्डन है
• आवास के लिए प्रीमियम एसी/नॉन-एसी टैंट्स
• ऐतिहासिक शूलपनेश्वर मंदिर और मेजेस्टीक राजवंत पैलेस के लिए भ्रमण टूर
• शॉपिंग और सांस्कृतिक आकर्षण
• स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी के साथ आदर्श फोटो के लिए सेल्फी प्वाइंट
• स्वादिष्ट स्‍थानीय, भारतीय और महाद्वीपीय व्यंजन
• इकोटूरिज्‍म साइट देखने के लिए हाईकिंग टूर