Published On : Tue, Apr 9th, 2024

Video गोंदिया: गुड़ी पड़वा पर समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के हुए दर्शन , निकाली शोभायात्रा

घरों के बाहर समृद्धि और सौभाग्य की प्रतीक गुड़ी को किया स्थापित , पारंपरिक संगीत पर थिरके कदम
Advertisement

गोंदिया। गुड़ी पड़वा त्योहार से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत होती है । चैत्र महीने के पहले दिन मंगलवार 9 अप्रैल को मराठी समुदाय के लोगों ने नए कपड़े पहनकर अपने घरों के बाहर समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक गुड़ी को स्थापित किया और भगवा झंडा फहराया , इस पवित्र मास की नवमी तिथि को प्रभु श्री राम का जन्म हुआ था।

इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने अपने घरों को आकर्षक रंगोली और रोशनीई तथा फूलों से सजाकर बांस की छड़ी को कांसे के बर्तन में रखकर नीम के पत्ते और मिश्री की से बनी माला पहनाई तथा परिवार के सदस्यों के साथ विशेष पूजा अनुष्ठान में हिस्सा लिया और घर पर स्वादिष्ट व्यंजन पकाकर पारिवारिक सदस्यों के साथ गुड़ी पड़वा का पर्व मनाया गया।

महाराष्ट्र की संस्कृति को दिखाने वाली शोभायात्रा निकाली

नए साल के मेगा स्वागत में गुड़ी पड़वा पर्व पर महावीर मारवाड़ी स्कूल सोसायटी एवं गौ सेवा मित्र मंडल की ओर से शोभायात्रा नगर भ्रमण हेतु मंगलवार 9 अप्रैल के सुबह निकल गई जिसमें महिलाएं नौवारी साड़ी और पुरुष पारंपरिक पोशाक पहनकर उत्साह पूर्ण वातावरण के बीच ढोल ताशों पर थिरकते नज़र आए , इस शोभा यात्रा में महाराष्ट्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के दर्शन हुए और पारंपरिक संगीत के धुनों पर प्रमुख चौक चौराहों पर नृत्य प्रस्तुत किया गया , शोभायात्रा में आकर्षक झांकियां भी निकाली गई।

रवि आर्य