Published On : Mon, Apr 16th, 2018

ग्रीन विजिल की सुरभि को ‘अर्थ डे नेटवर्क रायजिंग स्टार’ का खिताब


नागपुर:
ग्रीन विजिल पर्यावरण संस्था की टीम लीडर सुरभि जैस्वाल को पर्यावरण संरक्षण के प्रति अभूतपूर्व योगदान के लिए विश्व प्रसिद्ध पर्यावरण संस्था ”अर्थ डे नेटवर्क’ ने ‘ अर्थ डे नेटवर्क रायजिंग स्टार के रूप में चुना है. अर्थ डे ने पहली बार अमेरिका में 22 अप्रैल 1970 को वसुंधरा दिवस मनाया था.

आज वसुंधरा दिवस एक विश्वव्यापी अभियान बन चुका है. जिसे अपने 50 हजार पार्टनर्स के साथ मिलकर ‘अर्थ डे नेटवर्क’ 195 देशों में मनाता है. ग्रीन विजिल पर्यावरण संस्था की टीम लीडर होने के नाते सुरभि जैस्वाल ने पर्यावरण संरक्षण एवं शास्वत विकास के मद्देनजर 200 से भी अधिक अभियानों का नेतृत्व किया है.

जिसमें विद्यालयों में पर्यावरण शिक्षा, ऊर्जा बचत अभियान, नैसर्गिक सम्पदाओं का संरक्षण, गीले- सूखे कचरे का वर्गीकरण, स्वच्छ भारत अभियान, अवैध पेड़ कटाई के खिलाफ मुख्य लड़ाई में सुरभि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ‘अर्थ डे नेटवर्क’ द्वारा दिया जानेवाला यह खिताब पानेवाली सुरभि नागपुर से प्रथम हैं. इसके पहले यह खिताब बिलाल अहमद दर को मिला है जो कश्मीर से हैं. उन्हें यह खिताब ‘वुलार लेक’ को साफ़ करने के प्रयत्नों के कारण दिया गया था. इस खिताब के लिए ‘अर्थ डे नेटवर्क’ की रीजनल डायरेक्टर एशिया एंड कंट्री डायरेक्टर इंडिया करुणा सिंह ने सुरभि को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है.