Published On : Fri, Mar 31st, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

श्री पोद्दारेश्वर राम मंदिर से निकली भव्य शोभायात्रा

आकर्षक गजरथ के साथ शामिल हुए 85 चित्ररथ
Advertisement

नागपुर: नाग नगरी ने गुरुवार को ‘मर्यादा पुरुषोत्तम’ के जन्म की कामना की। आस्था के सत्संग में मानों नाग नगरी नहा सी गई। ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते हुए निकली बारात नागपुर के लोगों द्वारा पहना जाने वाला सादा कपड़ा मात्र था। सलामी और नमन! भक्ति के इसी भाव और भक्तों के उत्साह की प्रतिक्रिया से भरे हुए आज पूरे शहर में एक असाधारण वातावरण था। कोरोना के कारण तीन साल के लंबे इंतजार के बाद गुरुवार को श्री पोद्दारेश्वर राम मंदिर से श्री राम जन्मोत्सव के अवसर पर बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ शोभायात्रा निकली।

यह श्री पोद्दारेश्वर राम मंदिर के निर्माण का शताब्दी वर्ष था और यह 57वां जुलूस था। तरह-तरह के रथों की इस चैतन्ययात्रा को देखने के लिए हजारों की संख्या में युवा और वृद्ध सड़क के दोनों ओर खड़े हो गए। ऐसा लग रहा था मानो भगवान राम वनवास समाप्त कर वास्तव में अयोध्या लौट रहे हों। भगवा टोपी पहने स्वयंसेवक शोभायात्रा का मार्ग प्रशस्त कर रहे थे। करुणा मनोमन ने भविष्यवाणी की थी कि राम जैसा आदर्श शासक, अच्छा आदमी आज के समाज में भी प्रकट होना चाहिए। जुलूस के हर पल को कैद करने के लिए भारी भीड़ उमड़ी। जैसे-जैसे एक-एक करके रथ गुजरते गए, कई लोगों ने अपने पैर उतार दिए और रथ में भगवान से हाथ जोड़ लिया। कोई बच्चे को कंधे पर उठाकर ‘राम’ दिखा रहा था। महिलाएं सिर पर घूंघट बांधकर प्रणाम कर रही थीं। युवा श्रद्धालु चित्ररथ की तस्वीरें लेने में व्यस्त थे तो कुछ सेल्फी लेने में।

भक्तों के चेहरों पर छाए भगवान राम की आस्था के भाव देखते ही बनता था। सड़कों पर उमड़ी भीड़ मानों जनसैलाब की तरह था। चौराहों पर लाउडस्पीकरों से राम नाम का जाप… ‘रामजिकी’ जैसे रामभक्ति गीतों बजाई गई। स्वागत की महफिलें फूलों की महक प्रसाद वितरण और उत्सुक भक्तों द्वारा ‘जय श्री राम’ के जयकारे लगाते हुए श्री राम पोद्दारेश्वर राम मंदिर से जन्मोत्सव परेड की शुरुआत उत्साह और उल्लास से भरे शुभ वातावरण में हुई। हर चौक-चौराहों पर शोभायात्रा पर पुष्प वर्षा की गई।

राज्यपाल एवं उपमुख्यमंत्री के पूजन के साथ हुई शोभायात्रा की शुरुआत
शाम 4 बजे पोद्दारेश्वर राम मंदिर में मुख्य दिव्य रथ पर श्री राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियों की पूजा करने के बाद, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, सांसद कृपाल तुमाने, विधयक प्रवीण दटके विधायक विकास कुंभारे, पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार, पूर्व मंत्री रमेश बंग, पूर्व मंत्री अनीस अहमद, पूर्व मंत्री दीनानाथ पडोले, पूर्व मंत्री मिलिंद माने, पूर्व महापौर दयाशंकर तिवारी, खादी ग्रामोद्योग सदस्य जयप्रकाश गुप्ता, पूर्व नगरसेवक मनोज साबले, स्वामी समरपानंदजी महाराज सुरेश जग्यासी आदि ने पुष्पांजलि अर्पित की। तत्पश्चात राज्यपाल सहित उपमुख्यमंत्री एवं उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों एवं श्रद्धालुओं ने रस्सी खींचकर रथ को खींचा और शोभायात्रा प्रारंभ हुई।