Published On : Tue, Jun 21st, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: स्वस्थ शरीर के लिए सदाबहार है ‘ योग ‘

Advertisement

स्टेडियम में सैकड़ों लोगों ने सामूहिक रूप से किया योगाभ्यास

गोंदिया: स्वास्थ्य ही जीवन की असली संपत्ति है योग से शरीर के साथ-साथ आपका मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहता है इसलिए नियमित योगाभ्यास स्वस्थ शरीर और मन के लिए बहुत जरूरी है यह विभिन्न रोगों से लड़ने हेतु शरीर में प्रतिरोधक शक्ति पैदा करता है, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का मकसद योग के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाना और प्रेरित करना है उक्त आशय के उद्गार योग उत्सव में प्रमुख अतिथि के रुप में उपस्थित जयराम देशपांडे (आरडीसी ) ने व्यक्त करते योग दिवस की बधाई दी।

मन मस्तिष्क की तंदुरुस्ती के लिए योग जरूरी
उल्लेखनीय है कि आज आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है इस मौके पर गोंदिया के इंदिरा गांधी स्टेडियम में नगर योग उत्सव समिति द्वारा योगाभ्यास का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया । स्टेडियम के अंदर सैकड़ों लोगों ने सामूहिक रूप से कपालभाति , सेतुबंध आसन, मकरासन, भुजंगासन , ध्यान , भामरी, प्राणायाम आदि आसन में हिस्सा लिया।

शहर में सक्रिय 22 योग संस्थान जिनमें मुख्यत आरोग्य भारती , आर्ट ऑफ लिविंग , अखिल भारतीय गायत्री परिवार , ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय, पतंजलि योग समिति , रामकृष्ण सत्संग मिशन , योग मित्र मंडल , नेहरू युवा केंद्र सहित विभिन्न सामाजिक ,सांस्कृतिक ,खेल संगठन , संस्था तथा जिले के सभी केंद्र और राज्य शासकीय विभाग जिसमें मुख्यतः जिलाधिकारी कार्यालय, जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला परिषद प्रशासन, नगर परिषद प्रशासन , राष्ट्रीय कृत बैंक , स्कूल आदि से जुड़े सैकड़ों लोगों ने सामूहिक रुप से योगाभ्यास किया आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हुई।

योगा डे का यह कार्यक्रम निशुल्क रखा गया था स्टेडियम में दाखिल होने के लिए 3 प्रवेश द्वार बनाए गए थे कार्यक्रम में पहुंचे योगा प्रेमी दरी तथा पानी की बोतल अपने साथ लेकर पहुंचे थे।

गौरतलब है कि नगर की जनता का योग के प्रति खासा रुझान देखा जा रहा है इस मौके पर प्रशांत बोपचे इनके मार्गदर्शन में ‘पाड़ावरची शाला'(कुड़वा) के बच्चों ने राष्ट्रगीत गाया तथा आभार प्रदर्शन समिति सचिव डॉ प्रशांत कटरे इन्होंने किया।

28 युनिट रक्तदान कर , अनूठे अंदाज में मनाया योग दिवस
विश्व योग दिवस पर योगा , प्राणायाम करने के साथ-साथ उत्साही युवाओं ने योगाभ्यास कार्यक्रम समाप्ति पश्चात इंदिरा गांधी स्टेडियम के गेम्स एंड स्पोर्टस हॉल में आयोजित भव्य रक्तदान शिविर में हिस्सा लेते हुए रक्तदान कर अनूठे अंदाज में योगा डे मनाया।

विशेषज्ञों की देखरेख में उक्त रक्तदान शिविर आयोजित किया गया जिसमें उत्साह के साथ स्वेच्छा से रक्तदान करने पहुंचे युवाओं ने हिस्सा लिया ,इस पुनीत कार्य में 28 युनिट से अधिक रक्तदान कर युवक व युवतियों ने सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया।

रवि आर्य