Published On : Sun, Jun 20th, 2021

गोंदिया: सिंधी जनरल पंचायत चुनाव 27 जून को

पंजीबद्ध 5578 मतदाता करेंगे , 3 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

गोंदिया। समाज की शीर्ष संस्था पूज्य सिंधी जनरल पंचायत के आगामी 3 वर्ष के लिए अध्यक्ष पद का चुनाव रविवार 27 जून को संपन्न होगा जिसमें 5578 पंजीबद्ध मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 3 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
गौरतलब है कि गोंदिया सिंधी जनरल पंचायत के अध्यक्ष पद का कार्यकाल मार्च 2021 तक निर्धारित था । कोरोना संकट काल के चलते चुनावी प्रक्रिया 3 माह विलंब से शुरू हुई ।

सहा.चुनाव अधिकारी किशोर तलरेजा ने जानकारी देते बताया-यूं तो गोंदिया शहर में सिंधी समाज की जनसंख्या 20,000 के आसपास है जिनमें वोटरों की संख्या 12 से 13 हजार के लगभग है लेकिन चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने हेतु पूर्व नियमानुसार सभासद बनाए गए तद्हेतु त्रिवार्षिक सदस्यता शुल्क 15 रूपए निर्धारित किया गया।

मेंबरशिप अभियान में बढ़-चढ़कर समाज बंधुओं ने हिस्सा लिया ।

सूची संबंधी आपत्तियां स्वीकार करने के बाद 5578 वोटरों की फाइनल सूची प्रकाशित की गई। नए मतदाताओं की वोटर सूची में 35% महिला मतदाताओं का भी समावेश है।

चुनावी प्रक्रिया 17 जून से नामांकन फॉर्म वितरण के साथ आरंभ हुई ।

18 एवं 19 जून को कुल 4 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए गए तत्पश्चात नामांकन पत्रों की जांच (स्कूटनी) की गई ।
रविवार 20 जून के दोपहर 12:00 बजे तक नामांकन पत्र वापस लेने का समय निर्धारित था। इस दौरान तुलसीदास वाधवानी ने अपना नामांकन पत्र वापस लिया तत्पश्चात चुनावी रणभूमि में डटे 3 उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए जिनमें साजनदास रामचंद वाधवानी ( गैस सिलेंडर ), नारायण (नारी ) सच्चानंद चंदवानी (दो पत्ती) , सुरेश लधाराम पृथ्यानी ( शेर ) का समावेश है।

आगामी 27 जून रविवार सुबह 7:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक आदर्श सिंधी स्कूल में मतदान प्रक्रिया शुरू होगी , मतदान बैलेट पेपर पर होगा और नोटा का ऑप्शन नहीं रखा गया है। कुल 5578 सदस्य जिन्होंने अपना नाम पंजीबद्ध करवाया है वो वोटिंग में हिस्सा लेंगे।

मतदान के तुरंत बाद मतों की गिनती कर विजयी उम्मीदवार के नाम की घोषणा की जाएगी।

चुनाव निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र चंदवानी तथा सहायक चुनाव अधिकारी के रूप में नियुक्त किशोर तलरेजा, सोनू नागदेव , हरीशकुमार खत्री ने मतदाताओं से आह्वान किया है कि शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने हेतु चुनाव समिति को सहयोग दें तथा उपरोक्त संपूर्ण कार्यक्रम में कोविड के दिशा निर्देशों के तहत मास्क, सैनिटाइजर का उपयोग कर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का अनुपालन करें।

उल्लेखनीय है कि प्रचार का दौर 20 जून रविवार से शुरू हो चुका है प्रत्याशी सोशल मीडिया और होर्डिंग के जरिए चुनाव प्रचार में जुटे हैं , साथ ही घर-घर जाकर मतदाताओं से प्रत्यक्ष भेंट कर उनका समर्थन हासिल किया जा रहा है।

रवि आर्य