Published On : Tue, Sep 28th, 2021

गोंदिया: अनलॉक हुई पैसेंजर ट्रेन, सेवाएं शुरू

डेढ़ वर्ष बाद गोंदिया से बल्लारशाह और कटंगी रूट पर दौड़ी लोकल ट्रेन

गोंदिया। महाराष्ट्र में कोरोना का कहर धीरे धीरे कम हो रहा है लिहाज़ा पैसेंजर , लोकल और यात्री ट्रेनों की गतिविधियां भी आहिस्ता आहिस्ता सामान्य हो रही है।

इसी बीच 28 सितंबर मंगलवार की सुबह रेल मुसाफिरों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है।

अब गोंदिया- बालाघाट-कटंगी और गोंदिया- वड़सा- बल्लारशाह रेल मार्ग पर पैसेंजर लोकल ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू हुआ है।

इस मौके पर आज सुबह 7:40 बजे गोंदिया- बल्लारशाह के लिए स्पेशल पैसेंजर ट्रेन (गाड़ी संख्या क्रमांक 08802 ) रवाना हुई।

उसी प्रकार गोंदिया- कटंगी के लिए सुबह 9:00 बजे ( गाड़ी संख्या क्रमांक 07803 ) यह प्लेटफार्म नंबर 1 से रवाना हुई , जो 11:35 बजे कटंगी पहुंचेगी और कटंगी- गोंदिया (गाड़ी संख्या क्रमांक 07804) यह 11:45 बजे छूटेगी जो गोंदिया प्लेटफार्म पर आज दोपहर 14:05 को पहुंचेगी।

इस अवसर पर स्टेशन मास्टर पति बाबू , पैसेंजर ट्रेनों के लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया साथ ही ट्रेन में सवार यात्रियों को मास्क भी वितरित किए गए।

शहरवासी और विभिन्न रेलवे सलाहकार समिति सदस्य , डीआरयूसीसी रेलवे कमेटी के सदस्य इस खुशी के मौके पर मौजूद थे।

गौरतलब है कि कोविड के कारण दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने गोंदिया- कटंगी ,गोंदिया-बल्लारशाह, तुमसर- तिरोड़ी , तिरोड़ी- तुमसर, नागपुर- रामटेक, इतवारी- रामटेक इस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया था।

रेलवे प्रबंधन ने ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया है। कल बुधवार 29 सितंबर से इन रूट पर फेरियों की संख्या में भी कुछ बढ़ोतरी की जा रही है।

स्टेशनों पर खुला जनरल टिकट काउंटर
रेलवे के आदेश के बाद मंगलवार से स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों के चलने के साथ ही इन सभी स्टेशनों के सामान्य टिकट काउंटर खोल दिए गए हैं।

जैसे-जैसे पैसेंजर ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी गोंदिया, बालाघाट, कटंगी, वड़सा , बल्लारशाह, तुमसर, तिरोड़ी, रामटेक, नागपुर जैसे बड़े स्टेशनों पर टिकट काउंटर को बढ़ाया जाएगा।

आपको बता दें कि अब तक एक्सप्रेस और सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनों के आरक्षित टिकट काउंटर ही खुले थे अब स्पेशल लोकल ट्रेन के टिकट काउंटर खुलने से यात्रियों के चेहरे पर खुशी की लहर है।

बसों की कमी के चलते यात्रियों को हो रही थी परेशानी
विशेष उल्लेखनीय है कि गोंदिया कटंगी और गोंदिया बल्लारशाह सहित अन्य रूट के बीच प्रतिदिन हजारों मुसाफिर सफर करते हैं पैसेंजर ट्रेनों के पहियों के थमने से यात्री बस द्वारा महंगे सफर हेतु विवश थे।

अब लोकल पैसेंजर ट्रेनों की सुविधा शुरू हो गई है लेकिन किराया पैसेंजर के बजाय स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों का वसूला जा रहा है इससे दैनिक यात्रियों में मायूसी है।

हालांकि बस के अपेक्षा किराया काफी कम है लेकिन यात्रियों का कहना है कि पैसेंजर ट्रेनों का किराया ही लेना चाहिए।
बहरहाल पैसेंजर ट्रेनों की सुविधा शुरू हो जाने के बाद अब मासिक सीजन टिकट (मंथली पास) की नियमित सेवा शुरू करने की मांग उठ रही है।

रवि आर्य