Published On : Thu, Feb 22nd, 2024

गोंदिया: बीमारी से परेशान अधेड़ कुएं में कूदा, दमकल विभाग ने किया रेस्क्यू

स्वास्थ्य संकट से घिरे व्यक्ति को तैरना नहीं आता था बावजूद इसके कुएं में पड़ी रस्सी बाल्टी से बच गई जान
Advertisement

गोंदिया। विगत 2 वर्षों से हाई ब्लड शुगर और यूरिन थैली के स्वास्थ्य संकट से घिरे 52 वर्षीय नानकराम मनुजा नामक व्यक्ति को एक समय लगा कि अब वह अच्छा जीवन नहीं जी सकता और उसके मन में आत्महत्या जैसे बुरे विचार आए इसके बाद वह 22 फरवरी गुरुवार की सुबह 7: 30 बजे अपने सिंधी कॉलोनी स्थित घर से निकला तथा गंज बाजार सब्जी मंडी स्थित पान लाइन जा पहुंचा और उसने आव देखा न ताव तथा शीतला माता मंदिर के ठीक सामने स्थित नगर परिषद के बड़े सार्वजनिक कुएं में छलांग लगा दी।

लेकिन कहावत है कि मौत से बड़ी जिंदगी होती है.. कुएं में जोरदार छापक की आवाज सुनकर आसपास के दुकानदार दौड़े वह डूबने लगा तो उसने कुएं में ( कुदरती ) पड़ी रस्सी बाल्टी पकड़ ली और कुएं में लगी लोहे की ग्रिल को भी पकड़ लिया , उसे तैरना नहीं आता था बावजूद इसके उसकी जान बच गई।

घटित हादसे की तुंरत जानकारी निलेश चुटे ( कपड़ा व्यवसाय ) ने श्री महाकाल सेवा समिति के अध्यक्ष लोकेश कल्लू यादव को फोन पर दी उन्होंने तुरंत गोंदिया फायर ब्रिगेड को सूचित किया , अग्निशमन दल के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे कुएं में गिरे कारोबारी को बाहर निकालने के लिए सीढ़ी अंदर डाली गई तथा दमकल विभाग का एक कर्मचारी रस्सा बांधकर भीतर उतरा और एक अन्य रस्सा कुएं में गिरे व्यक्ति के कमर पेट कंधे पर बांधा गया इसके सहारे उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया तथा तत्काल एंबुलेंस बुलाकर पीड़ित नानकराम मनुजा को आगे के उपचार हेतु जिला केटीएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घटित इस प्रकरण के बाद बाजार परिसर के लोगों ने शिवसेना जिला प्रमुख पंकज यादव तथा पूर्व नगरसेवक लोकेश यादव से यह मांग की कि तत्काल ही कुएं पर जाली बिठा दी जाए ताकि इस तरह के घटना की दोबारा पुनरावृत्ति ना हो।

यादव बंधुओ ने तुरंत नगर परिषद वाटर सप्लाई अधिकारी से संपर्क साधा और उन्होंने आज ही कुएं का नाप लेकर लोह जाली बिठाने का आश्वासन दिया है साथ ही समर्सिबल पंप के सहारे कुएं के निकट एक पानी टंकी स्थापित कर उसमें नल लगाकर देने का भी ठोस आश्वासन दिया है।
बहरहाल कुएं में गिरे अधेड़ व्यक्ति की स्थिति स्थिर बताई जाती है।


रवि आर्य