Published On : Mon, Feb 8th, 2021

गोंदिया:बिरसी एयरपोर्ट से कमर्शियल फ्लाइट शीघ्र

गोंदिया : बिरसी एयरपोर्ट में जल्द ही एक एयरलाइंस कंपनी दस्तक देने वाली है। खबर है कि दिल्ली की कंपनी फ्लाई बिग 3 महीने के भीतर डीजीसीए से रेगुलेटरी रजिस्ट्रेशन से लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद यहां से लोगों के लिए एक सीधी उड़ान सेवा प्रारंभ करेंगी और आने वाले दिनों में कंपनी विमान सेवा में विस्तार करेगी।

गौरतलब है कि 2008 में गोंदिया का बिरसी एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ , लंबे वक्त से यहां के लोग सीधी उड़ान सेवा की प्रतीक्षा कर रहे हैं , बहुप्रतीक्षित उड़ान सेवा का संचालन अब फ्लाई बिग करने जा रही है।

इस संदर्भ में नागपुर टुडे ने आयोजित पत्र परिषद के दौरान गोंदिया- भंडारा जिले के लोकसभा सांसद सुनील मेंढे से सवाल पूछा कि – 9 फरवरी को महाराष्ट्र के राज्यपाल महामहिम भगतसिंह कोश्यारी गोंदिया के दौरे पर आ रहे हैं क्या उनके हस्ते कमर्शियल फ्लाइट या फिर कार्गो विमान सेवा वे बिरसी एयरपोर्ट से शुरू करने जा रहे हैं ?

इस सवाल का जवाब देते सांसद सुनील मेंढे ने कहा- दोनों विषय अलग है राज्यपाल के दौरे का विमान सेवा शुरू करने से कोई संबंध नहीं है।


बिरसी एयरपोर्ट से विमान सेवा जल्द शुरू हो इसे लेकर मैं अब तक उड्डयन मंत्री को ३ बार और सीएमडी को ३ बार मिल चुका हूं
आज मुझे नजर आ रहा है कि तीन-चार माह के अंदर निश्चित ही यहां से कमर्शियल फ्लाइट उड़ान भरने लगी।
फ्लाई बिग करके दिल्ली की कंपनी है उन्होंने बिट कोड किया है और वह अप्रूवल के स्टेज पर हैं तथा मेरी सीएमडी और उड्डयन मंत्री से बात हुई है उसको अन्य औपचारिकताएं पूरी कर अप्रूवल मिल जाएगा ऐसी उम्मीद है तथा जल्द आने वाले 3 माह में फ्लाइट चालू हो जाएगा।

सांसद सुनील मेंढे ने बताया- छोटे वह मझोले शहरों को हवाई नेटवर्क से जोड़ने के लिए ‘उड़े’ देश का आम नागरिक (उड़ान) नाम से क्षेत्रीय योजना शुरू की गई है जिसके तहत प्रति यात्री टिकट पर सहूलियत ( सब्सिडी) दी जाती है मसलन नागपुर से मुंबई जाने का रेगुलर टिकट 4000 रूपए का है तो उसमें सेंट्रल गवर्नमेंट क्या करेगी कि उसे चूंकि एयरपोर्ट भी चलाना है और इस सर्कल पर कोई उड़ान भी नहीं भरना चाहता,क्योंकि उसे कमर्शियल उड़ान का खर्चा पुरता नहीं है इसलिए उसको हर टिकट पर 2000 रुपए की सेंट्रल गवर्नमेंट सब्सिडी देगी ।

बिरसी एयरपोर्ट अथॉरिटी वाले जो निजी विमान कंपनी है उससे पार्किंग चार्जेस और अन्य जो खर्चे हैं वह लेंगे। ‌

सांसद सुनील मेंढे ने कहा- मैं तो उस कमेटी में भी हूं और बिरसी एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने का यह विषय कई बार हायर कमेटी में भी उठा चुका हूं।

कि हमने 2008 में बिरसी एयरपोर्ट तैयार किया , 2290 मीटर के रनिंग ट्रेक का यह एयरपोर्ट बड़ी एयरलाइंस तथा नाइट लैंडिंग और टेक ऑफ जैसी सुविधाओं के लिए भी अनुकूल है और इतनी सुविधा बहुत कम एयरपोर्ट पर होती है।

बावजूद उसके यहां से कोई कमर्शियल फ्लाइट नहीं है और गवर्नमेंट का वह पैसा ( इन्वेस्टमेंट ) डेड हो गया है।

सांसद सुनील मेंढे ने बताया- अभी तो एक ही फ्लाइट उड़ेगी उसके रूट की डिटेलिंग जल्द ही एक माह में दे दूंगा अभी सभी चीजें बताना उचित नहीं ?

कार्गो विमान सेवा भी जल्द शुरू होगी-सांसद मेंढ़े

सांसद सुनील मेंढे ने कहा- कार्गो विमान सेवा को एयरपोर्ट अथॉरिटी देखती है और यह हर एयरपोर्ट से उड़ता नहीं है ।

यह सुखद बात है के हमारे पास गोंदिया के बिरसी एयरपोर्ट पर विमान पार्किंग की पर्याप्त जगह भी है क्योंकि बिरसी एयरपोर्ट खाली है मैंने सीएमडी से कहा- जल्द से जल्द गोंदिया से कार्गो विमान सेवा शुरू की जाए जिसके बाद सीएमडी ने ‌ टीम को यहां भेजा उनकी बिरसी एयरपोर्ट अथॉरिटी से ऑनलाइन मीटिंग भी हुई है अब यहां के व्यापारी और किसान वर्ग के साथ वो बातचीत कर रहे हैं कारोबारी और किसानों को फल-फूल और ताजा सब्जियां महानगरों में भेजने के लिए किस तरह की सुविधा चाहिए उसके लिए शीघ्र यहां दिल्ली से अधिकारी आएंगे और डायरेक्ट एक मीटिंग करेंगे। सांसद महोदय ने कहा -मेरी कोशिश है और मुझे पूरी उम्मीद है कि मेरे दोनों काम जल्द ही पूरे होंगे ।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार गोंदिया टू-मुंबई , इंदौर टू गोंदिया , गोंदिया – टू हैदराबाद के बीच फ्लाई बिग नामक कंपनी आगामी 3 महीने के भीतर हवाई सेवा की सुविधा शुरू कर सकती है तथा इसके लिए 19 सीटर से लेकर 70 सीटर के डोनियर विमान का एयरलाइंस कंपनी उपयोग कर सकती है ।

-रवि आर्य