Published On : Fri, Nov 25th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया: 83 छात्राओं ने सीखा मार्शल आर्ट , अब खुद का कर सकेंगी बचाव

अदानी फाउंडेशन की सराहनीय पहल: 8 दिवसीय शिविर में छात्राओं को दी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

गोंदिया : आज महिलाओं की सुरक्षा देश में प्रमुख मुद्दा बन गया है। छात्राओं के विरुद्ध बढ़ते अत्याचार , छेड़छाड़ , छींटाकशी और बेड टच जैसे मामलों पर अंकुश लगाने के लिए महिलाओं के लिए आत्मसुरक्षा जरूरी है। कानून कितना ही जोर लगा ले मगर मौके पर बेटियों को स्वंय अपनी आत्मसुरक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए और उन्हें अपने आप की रक्षा करनी चाहिए।

Advertisement

इसी के मुद्देनजर बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अदानी फाऊंडेशन के तत्वाधान तथा गदेवार सर (टेक्नीकल कमेटी हेड) के सराहनीय पहल पर 16 नवंबर से 23 नवंबर के दरमियान ‘ निर्भय बेटी सुरक्षा अभियान ‘ को साकार करते हुए शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र ( ITI तिरोड़ा ) में 8 दिवसीय सेल्फ डिफेन्स ट्रेनिंग शिविर का आयोजन किया गया।

Advertisement

शिविर में निर्भय बेटी सुरक्षा अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मास्टर ट्रेनर दीपक सिक्का द्वारा आईटीआई की 83 छात्राओं को सेल्फ डिफेन्स की ट्रेनिंग दी गई। कभी गंभीर परिस्थितियों में फंस जाएं तो सामने वाले को चारों खाने चित कैसे किया जाए ताकि कोई आंख उठाकर भी नहीं देखे , इस बाबत सभी छात्राओं ने सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ली।

प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन कैंप में सिखाये हुए सभी मार्शल आर्ट ( आत्म सुरक्षा ) की तकनीकों को छात्राओं ने प्रत्यक्ष कर दिखाया।
शिविर के समापन अवसर पर प्रमुख अतिथि के रूप में अदानी फाऊंडेशन के श्री गदेवार सर , मानव अधिकार संगठन के आदेश शर्मा, तिरोड़ा थाने के सहायक पुलिस निरीक्षक अभिजीत जंगडोक उपस्थित थे।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन श्रीमती चव्हान मैडम तथा आभार श्रीमती अपर्णा मैडम ने माना। विशेष उल्लेखनीय कि सेल्फ डिफेंस के इस कैंप को लेकर छात्राओं में भारी उत्साह देखा गया।

रवि आर्य

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement