Published On : Thu, Jul 2nd, 2020

गोंदिया: 4 को निगल गया , मौत का कुआं

विषैली गैस रिसाव के चपेट में आकर ली जलसमाधि

गोंदिया: सालेकसा थाना अंतर्गत आने वाले आमगांव तहसील के ग्राम पानगांव में आज 2 जुलाई गुरुवार सुबह 9:30 बजे घटित हृदय विदारक घटना से समूचा गांव शोक में डूब चुका है । भंडारकर परिवार के खेत में स्थित कुएं में लगी मोटर खराब हो गई।

उस मोटर का फुटबॉल बदलने और उसे दुरुस्त करने के लिए कुएं में लगी लोह रिंग के सहारे एक युवा किसान- झनकलाल आत्माराम भंडारकर (36) कुएं में उतरा इसी दौरान वह नीचे जा गिरा , जैसे ही पिता- आत्माराम उरकुडा भंडारकर (65) ने कुएं से छपाक की जोरदार आवाज सुनी वह बिना सोचे समझे बेटे को निकालने में जुट गया।

जैसे ही वह कुछ फिट तक नीचे गया वह भी मूर्छित होकर भीतर जा समाया।

पिता और भाई को कुएं में गिरा देख परिवार का एक और सदस्य- राजू भैयालाल भंडारकर (36) कुएं में उतरा वह भी गश खाकर भीतर जा गिरा।
यह नजारा देख पड़ोस में रहने वाला एक उत्साही युवक- धनराज लक्ष्मण गायधने (45)


इन तीनों को बचाने के उद्देश्य से कुएं में उतर गया और वह भी जहरीली गैस रिसाव के चपेट में आ गया तथा मूर्छित होकर पानी के भीतर जा समाया।

इस दौरान बाहर खड़े लोगों को माजरा समझते देर नहीं लगी उन्होंने घटना की जानकारी सालेकसा थाने तथा दमकल विभाग को दी ।
गौरतलब है कि खेत में बड़े पैमाने पर रासायनिक खाद के इस्तेमाल की वजह से कुएं के भीतर एसिड वाटर का लेवल बढ़ जाता है और कुएं का नियमित इस्तेमाल न किया जाए तो co2 कार्बन गैस व मिथिल गैस का मिश्रण, जहरीली गैस निर्माण करता है इसी के चलते एक दूजे को बचाने की चेष्टा करते हुए 4 लोगों ने जल समाधि ले ली।

चूना, पुट्टी, ब्लीचिंग पाउडर से बनी कुएं में जहरीली गैस

हमने सालेकसा थाना प्रभारी राजकुमार डुणगे से बात की- उन्होंने घटना की पुष्टि करते जानकारी दी कि- 4 लोगों के जहरीले गैस के रिसाव के चपेट में आकर कुएं में गिरने से मृत्यु हो चुकी है जिन में एक ही परिवार के तीन सदस्यों का समावेश है, दरअसल इस परिवार ने आज ही सुबह सवेरे कुएं में चूना , पुट्टी , ब्लीचिंग पाउडर डाला था उससे गैस निर्मित हुई और कुएं के भीतर ऑक्सीजन की कमी हो गई इस दौरान कुएं की मोटर चालू नहीं हो रही थी उसका फुटबॉल दुरुस्त करने बेटा गया तो भीतर गिरा और तड़पता रहा तो पिताजी नीचे उतरे , वह भी गैस की चपेट में आ गए इस तरह एक दूसरे को बचाने के प्रयास में 4 की मृत्यु हो गई।

बहरहाल पुलिस घटनास्थल पर मौजूद है और शवों को निकालकर स्पॉट पंचनामा करने की कार्रवाई में जुटी है ।
इस दर्दनाक हादसे के बाद ग्राम पानगांव में शोक की लहर व्याप्त है ।

रवि आर्य