Published On : Thu, Nov 9th, 2017

नेट परीक्षा आवेदन में छात्रों के मुकाबले लड़कियां आगे

NET Exam

File Pic

नागपुर: देश में स्पर्धा परीक्षाओं के साथ दूसरी परीक्षाओं में भी लड़कियों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. अभी हाल ही में सीबीएसई द्वारा यूजीसी- नेट की परीक्षा में देश के कुल 9 लाख 30 हजार विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था. जिसमें छात्राओ की अगर बात करें तो वह लड़कों से आगे है. छात्राओं की संख्या 5 लाख 19 हजार 557 है तो वहीं छात्रों की संख्या 4 लाख 9 हजार 439 है. यानी 1 लाख 10 हजार 118 छात्राएं छात्रों से आगे हैं.

सीबीएसई ने छटवीं बार यूजीसी- नेट परीक्षा का सफल संचालन किया है. 5 नवम्बर 2017 को आयोजित इस परीक्षा में देश भर के 9 लाख 30 हजार विद्यार्थीयों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. देश के 91 शहरों में 1700 केंद्रों में यह परीक्षा संपन्न हुई थी. कुल मिलाकर एक ही दिन में 3 परीक्षाएं ली गई थीं. जिसमें 84 विभिन्न विषयों में विद्यार्थियों ने परीक्षा दी.

Advertisement

इस परीक्षा में इस बार 3 तृतीयपंथी भी शामिल हुए थे. नवंबर में आयोजित इस परीक्षा में इस बार 75 प्रतिशत विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी. सीबीएसई बोर्ड ने सभी केन्द्रों पर 2090 पर्यवेक्षक और अन्वेषक नियुक्त किए थे. परीक्षा के सफल संचालन के लिए सीबीएसई की अध्यक्षा अनीता कारवाल, सचिव अनुराग त्रिपाठी व अधिकारियों ने देश के सभी परीक्षा केन्द्रों के प्रमुखों राज्य प्रबंधन और पुलिस के प्रति आभार व्यक्त किया है.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement