Published On : Tue, Oct 3rd, 2017

गडकरी चले मॉडर्न नागपुर की ओर


नागपुर:
अक्सर शहर विकास का जिक्र आते ही आधा दर्जन विभाग के केंद्रीय मंत्री अपने निवास क्षेत्र याने नागपुर रेलवे स्टेशन के पूर्वी नागपुर को ‘शहर’ और स्टेशन के पश्चिमी क्षेत्र को मॉडर्न सिटी की संज्ञा देने से नहीं चूकते. नियमित अपने संबोधन में संबंधित स्थानीय प्रशासन से लेकर केंद्र सरकार से पश्चिमी नागपुर की भांति पूर्वी नागपुर याने पुराना शहर को विकसित करने हेतु मांग करते रहे हैं. यह भी कड़वा सत्य है कि उन्हें पुराने शहर में ही मन लगता है,वजह साफ है कि शुरुआत के संघर्ष के दिनों से आज तक वहीं पले-बड़े हुए.

सूत्र बतलाते हैं कि उनका घर पूर्वी भक्ति याने ‘वाडा’ काफी पुराना हो चुका है. पुराने तौर तरीके का. जैसे जैसे जरूरत बढ़ते गई जरूरत के मुताबिक ठीक ठाक करवाते गए. आज समय की मांग को देखते हुए ‘वाडा’ को पूर्ण तरीके से गुणवत्तापूर्ण ‘रिनोवेशन’ करने की योजना बनाई गई. इस कार्य को यहीं रहते करना मुमकिन नहीं है. इसलिए पर्यायी रहने की व्यवस्था के रूप में तब तक गडकरी अपने सम्पूर्ण दल बल के संग मॉडर्न नागपुर की ओर जाने वाले हैं. मोडर्न नागपुर के रवि नगर चौक से राम नगर चौक की ओर जाने वाले मार्ग में बायीं ओर उनके परिवार का पश्चिम नागपुर का ‘भक्ति’ नामक एक बंगला हैं. वाडा के ‘रिनोवेशन’ तक वे इसी बंगले में रहेंगे.


वैसे यह परिसर काफी शांत है. और उनका पुराना इलाका काफी हलचल भरा है. भक्ति से एक किलोमीटर की दूरी पर याने पीछे की ओर मुख्यमंत्री का निवास स्थान है. उनके भी पैतृक निवास का ‘रिनोवेशन’ मामला पिछले दिनों काफी चर्चित रहा. शहर में निवास करने वाले वीवीआईपी पश्चिम नागपुर में ही हैं. बावजूद इसके गडकरी की जान अपने पुराने ‘भक्ति’ में ही बसती है. इस पूर्वी नागपुर में पुराने लोग,पुरानी परंपरा उन्हें दिलों जान से प्यारी है.

उल्लेखनीय यह है कि पश्चिमी ‘भक्ति’ का कायाकल्प पूरा होने के बाद दीपावली के आसपास गडकरी परिवार समेत रहने हेतु नए घर में आ जाएंगे. फ़िलहाल नए घर में आंतरिक सजावट एवं बगीचे को सवारने का काम जारी है.