Published On : Sat, Mar 18th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

जी-20 शिखर सम्मेलन: सौंदर्यीकरण और रोशनी से जगमगाया नागपुर शहर

Advertisement

नागपुर: नागपुर शहर सिविल सोसाइटी यानी जी-20 समिट की सी-20 बैठकों के लिए पूरी तरह से तैयार है। नागपुर महानगरपालिका ने पूरे शहर का सौंदर्यीकरण किया है। शहर के चौराहों पर बिजली की रोशनी से नागपुर शहर जगमगा उठा है। भारत को जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता का गौरव प्राप्त होना हर देशवासी के लिए गर्व की बात है। लेकिन साथ ही इस शिखर सम्मेलन के माध्यम से हर शहरवासी को नागपुर के नागरिक के रूप में गर्व महसूस होना चाहिए। जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत नागरिक समाज की बैठकें नागपुर शहर में आयोजित की जाएंगी। सिविल-20 यानी सी-20 की बैठक को लेकर मनपा प्रशासन द्वारा की गई सभी आवश्यक तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। 20 से 22 मार्च तक शहर में जी20 सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। ये बैठकें तीन दिनों तक शहर के वर्धा मार्ग स्थित होटल रेडिसन ब्लू में होंगी। मनपा आयुक्त एवं प्रशासक राधाकृष्णन बी के मार्गदर्शन में नगर निगम प्रशासन द्वारा शहर की सूरत बदलने की पहल की गई है।

सेंट्रल जेल के बगल में वर्धा मार्ग को अर्बन डिजाइन सेल के माध्यम से विकसित किया गया है। इसके अलावा शहर के विभिन्न चौराहों पर नागपुर शहर की संस्कृति और परंपरा को दर्शाने वाले आकर्षक नजारे बनाए गए हैं। संभागीय आयुक्त विजयलक्ष्मी बिदरी और मनपा आयुक्त व प्रशासक राधाकृष्णन बी ने गुरुवार को शहर में सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण करने के लिए विभिन्न स्थानों का दौरा किया। विभिन्न चौकों में की गई साज-सज्जा, डिस्प्ले, फव्वारों आदि का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने आवश्यक निर्देश दर्ज किए। इस मौके पर नगर पालिका के विभिन्न विभागों के प्रमुख मौजूद रहे। दुनिया के कोने-कोने से नागपुर शहर में आने वाले आगंतुकों का नागपुर शहर की संस्कृति और परंपरा के अनुरूप डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वागत किया जाएगा। इसके अलावा इन मेहमानों के लिए नागपुरी, वैदर्भिया और वा-हाड़ी व्यंजन भी बनाए जाते हैं।

नागपुर महानगरपालिका द्वारा रविवार 19 मार्च को सायं 4.30 बजे कामठी रोड पर येलो रिवर, मौजा वंजारा के पास नगर पालिका द्वारा निर्मित प्रधानमंत्री आवास योजना परियोजना का भूमिपूजन एवं नागपुर स्मार्ट सिटी द्वारा नगर पालिका को प्रदान की गई वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों का लोकार्पण 5 बजे शाम को संविधान चौक केंद्रीय परिवहन, राजमार्ग विभाग के मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में होंगे। इसके अलावा नगर पालिका द्वारा अजनी घंटाघर के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के साथ ही अजनी चौक क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया गया है। साथ ही जयप्रकाश नगर चौक पर रंग-बिरंगे फव्वारे, आधुनिक मूर्तियां लगाकर सौंदर्यीकरण किया गया है। रविवार 19 मार्च को केंद्रीय परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में अजनी में रात 8 बजे और जयप्रकाश नगर में रात 8.30 बजे कार्य का उद्घाटन होगा.

विधायक सर्वश्री प्रवीण दटके, अभिजीत वंजारी, चंद्रशेखर बावनकुले, सुधाकर अडबाले, डॉ. नितिन राउत, कृष्णा खोपड़े, विकास कुंभारे, मोहन मते, विकास ठाकरे, मनपा आयुक्त और प्रशासक राधाकृष्णन बी, नागपुर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अजय गुलहाने, अपर आयुक्त राम जोशी, उपायुक्त एवं परिवहन प्रबंधक रवींद्र भेलावे, अधीक्षण अभियंता मनोज तालेवार, कार्यपालन यंत्री नरेश बोरकर उपस्थित रहेंगे। आयोजकों ने अपील की है कि उक्त समारोह में अधिक से अधिक संख्या में नागरिक शामिल हो। .