Published On : Sat, Mar 18th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

मुख्य चुनाव अधिकारी ने की मतदाता पंजीकरण अभियान की समीक्षा

Advertisement

नागपुर: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने शुक्रवार को जिले में मतदाता सूची एवं मतदाता पंजीयन की समीक्षा की। बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन में किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. विपिन ईटनकर, डिप्टी कलेक्टर चुनाव मीनल कालस्कर, तहसीलदार राहुल सारंग, उपमंडल अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर मौजूद रहे। मतदाता सूची में दो बार आने वाले नाम को विलोपित किया जाए। साथ ही मृत मतदाताओं के नाम तत्काल हटाए जाएं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने तमाम बीएलओ को इस अवधि में मतदाता सूची में सुधार का कार्य करने का निर्देश दिया क्योंकि चुनाव में अभी एक वर्ष शेष है। सिस्टम को नए मतदाता पंजीकरण के लिए स्कूलों और कॉलेजों में जाकर मतदाता वृद्धि पर ध्यान देना चाहिए।

अस्पष्ट फोटोग्राफ वाले मतदाताओं का पता लगाएं और नया फोटो लें। इसके लिए टाइम बांड कार्यक्रम की योजना बनाने के निर्देश दिए। मतदाता पंजीयन कार्य के अतिरिक्त भार को कम करने के लिए नगर परिषदों एवं समूह विकास अधिकारियों को भी इस कार्य में सहयोग देने की मांग की गई। उन्होंने कहा कि इस पर विचार किया जाएगा। छुट्टियों के दिन विशेष मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया जाता है। इसलिए चुनाव केंद्र के अधिकारियों को अवकाश के दिन काम पर आना पड़ता है। उस अवकाश के भुगतान की मांग की गई थी। इस संबंध में अवकाश भुगतान को लेकर चुनाव आयोग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्य के लिए आवश्यक स्टेशनरी और टैब के संबंध में एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाएगा।

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव अधिकारियों व मतदान केंद्र अधिकारियों की समस्याओं को जाना और उनसे बातचीत की। एक ही परिवार के व्यक्ति मतदाता सूची में अन्यत्र बिखरे हुए हैं। उन्हें जांचना मुश्किल होता है। उसके लिए, बीआईएलओ ने अंतिम नाम के अनुसार वर्णानुक्रम मतदाता सूची बनाने का अनुरोध किया। उसी के अनुसार अंतिम नाम के अनुसार मतदाता सूची बनाई जाएगी। इस बैठक में बड़ी संख्या में चुनाव अधिकारी व जिले के सभी बीएलओ शामिल हुए।