Published On : Fri, Jan 6th, 2017

उत्कृष्ट शिक्षा ही विकास की प्राणवायु : डॉ. शांताराम मजूमदार

bhumipujan-ceremony-of-symbiosis-campus-in-nagpur-2
नागपुर
: ‘शिक्षा में उत्कृष्टता का गुण ही विकास की प्राणवायु बनता है और इस वजह से व्यक्ति के साथ उस क्षेत्र का भी सर्वांगीण विकास होता है जहाँ उत्कृष्ट शिक्षा के गुणों पर अमल किया जाता है, नागपुर में सिम्बायोसिस का अंतर्राष्ट्रीय कैंपस इसी उद्देश्य से शुरू किया जा रहा है, ताकि यहाँ के विद्यार्थियों को दर्जेदार शिक्षा देकर समय के साथ चलने में सक्षम बनाया जा सके।’ उक्ताशय के विचार डॉ. शांताराम मजूमदार ने यहाँ आयोजित सिम्बायोसिस कैंपस के भूमिपूजन कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के तौर पर बोलते हुए व्यक्त किए। डॉ. मजूमदार सिम्बायोसिस अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के उप-कुलपति हैं। उन्होंने कहा कि नागपुर कैंपस में मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग के साथ स्किल डेवलपमेंट के पाठ्यक्रम संचालित होंगे।

वाठोडा में ७५ एकड़ में सिम्बायोसिस के प्रस्तावित कैंपस के भूमिपूजन कार्यक्रम के मंच पर राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के उप-कुलपति डॉ. सिद्धिविनायक काणे, सिम्बायोसिस की मुख्य निदेशक डॉ. विद्या येरवड़ेकर, डॉ. रजनी गुप्ते, महापालिका आयुक्त श्रावण हार्डीकर उपस्थित थे तथा राज्य के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी, महापौर प्रवीण दटके, विधायक सर्वश्री कृष्णा खोपड़े, विकास कुंभारे, सुधाकर देशमुख, मिलिंद माने, सुधाकर कोहले सहित शिक्षा, सामाजिक, न्याय एवं राजनीति के दिग्गज कार्यक्रम में प्रमुखता से उपस्थित थे।

bhumipujan-ceremony-of-symbiosis-campus-in-nagpur-5
उल्लेखनीय है कि सिम्बायोसिस के इस कैंपस को पूरी तरह शुरु होने में तीन से अधिक वर्ष लग सकता है, लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन अप्रैल २०१८ से एमबीए पाठ्यक्रम शुरु करने का इरादा रखता है। सिम्बायोसिस के नागपुर कैंपस में स्थानीय विद्यार्थियों के लिए २५ फीसदी सीटों का आरक्षण एवं सकल फीस में १५ फीसदी की छूट देने की घोषणा की गई है। इसके अलावा, आर्थिक तौर पर पिछड़े हुए लेकिन मेधावी बीस विद्यार्थियों को सिम्बायोसिस कैंपस में ज्ञान-विज्ञान-तकनीकी ज्ञान के साथ इस तरह तैयार किया जाएगा कि वे समूची दुनिया में भारत का नेतृत्व एवं प्रतिनिधित्व कर सकें।

भूमिपूजन कार्यक्रम का संचालन रेणुका देशकर ने तथा आभार ज्ञापन डॉ. रजनी गुप्ते ने किया।


bhumipujan-ceremony-of-symbiosis-campus-in-nagpur-1
bhumipujan-ceremony-of-symbiosis-campus-in-nagpur-4
bhumipujan-ceremony-of-symbiosis-campus-in-nagpur-3