Published On : Wed, Jun 6th, 2018

नागपुर पहुँचे पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुख़र्जी, संघ के मंच पर देंगे संबोधन

Advertisement

नागपुर: नागपुर – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यक्रम में भाग लेने पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी नागपुर पहुँच चुके है। एयरपोर्ट पर संघ के पदाधिकारियों द्वारा उनका स्वागत किया गया जिसके बाद वो सीधे राज भवन के लिए निकल गए। पूर्व राष्ट्रपति के संघ दौरे को लेकर देश भर में चर्चा शुरू है निगाहें उनके भाषण को लेकर है। विवाद के बाद उन्होंने कहाँ था की वो संघ के कार्यक्रम में क्यूँ जा रहे है इसका ज़वाब नागपुर में ही देंगे। संघ शिक्षा वर्ग – तृतीय वर्ष समापन समारोह एक तरह से प्रचारक या अन्य संगठनात्मक भूमिका में जाने वाले स्वयंसेवकों के लिया दीक्षांत समारोह की तरह होता है जिसमे एक विशिष्ठ अतिथि द्वारा मार्गदर्शन होता है खुद संघ प्रमुख इस दौरान स्वयंसेवकों को संबोधित करते है। ये पहला मौका नहीं है जब किसी अन्य विचारधारा से जुडी शख़्शियत संघ के मंच पर उपस्थित हो रही हो लेकिन पूर्व राष्ट्रपति के स्तर का कोई व्यक्ति पहली बार कार्यक्रम में शिरक़त कर रहे है।

इसलिए चर्चा ज़्यादा है। मूलतः कांग्रेसी विचारधारा के मुख़र्जी ऐसे समय में संघ के कार्यक्रम में पहुँच रहे है जब सत्ताधारी दल कांग्रेस मुक्त भारत का अभियान देश में चला रखा हो। मुख़र्जी ख़ुद सक्रीय राजनीति के दौर में संघ के प्रखर विरोधी रहे है ऐसे में उनका यह फ़ैसला और उनके मक़सद की वजह उनके भाषण के बाद ही पता चल पायेगा। संघ ने पूर्व राष्ट्रपति के दौरे को राजनीतिक तौर पर न देखने की अपील करते हुए उनके द्वारा निमंत्रण स्वीकार किये जाने को लोकतांत्रिक व्यवस्था में वैचारिक विमर्श के लिए एक बेहतर पहल करार दिया है। पूर्व राष्ट्रपति के आने को संघ ने सौभाग्य करार दिया है।

Advertisement

नई दिल्ली से नागपुर एयरपोर्ट पहुँचने पर संघ की ओर से सह सरकार्यवाहक व्ही भागय्या,अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख सुनील देशपांडे,विदर्भ प्रान्त सहकार्यवाहक अतुल मोघे और महानगर संघचालक राजेश लोया,महानगर सह संघचालक श्रीधरराव गाडगे और महानगर संपर्क प्रमुख पराग सराफ ने उनका स्वागत किया। इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारणी सदस्य सुभाष कोटेचा और नगर कार्यकारणी सदस्य गजेंद्र पांडे उपस्थित थे। जबकि प्रशासन की तरफ से विभागीय आयुक्त अनूप कुमार एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए उपस्थित थे।

संघ का कार्यक्रम चार घंटे का लेकिन मुख़र्जी तीन दिन नागपुर में
पूर्व राष्ट्रपति संघ के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बुधवार को ही नागपुर पहुँच चुके है। संघ में उनका कार्यक्रम लगभग चार घंटे का है लेकिन वो नागपुर में शनिवार तक रुकने वाले है। संघ शिक्षा वर्ग के समापन समारोह के बाद पूर्व राष्ट्रपति संघ प्रमुख और अन्य प्रमुख पदाधिकारियों के साथ रात का भोजन भी लेंगे। इसके बाद वापस राज भवन लौट जायेंगे। लेकिन जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार तीन दिवसीय दौरे के बावजूद इस कार्यक्रम के अलावा उनका और न तो कोई कार्यक्रम तय है और न ही किसी से मुलाक़ात।

ये लोग भी रहेंगे अन्य उपस्थित
कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के पुत्र सुनील शास्त्री,सुभाषचंद्र बोस के प्रपोत्र अर्धेंदु बोस,अमेरिका के विचारक राजीव मल्होत्रा,पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी अश्विन चौबे,उद्योगपति संजय लालभाई,मफ़तलाल ग्रुप के विशाल मफ़तलाल,और दक्षिण भारत के उद्योगपति राजेंद्र।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement