Published On : Fri, Oct 31st, 2014

बाभुलगांव : बिजली का पोल गिरने से किसान हुए परेशान


बिजली विभाग की लापरवाही, ट्रांसफार्मर नहीं

Falling Pole
बाभुलगांव (यवतमाल)। बिना फसल के समय दौरान महावितरण कंपनी की अनदेखी से किसानों को परेशानी का सामना करना पड रहा है. रब्बी फसल का समय आया है, चार महीने पहले गिरे बिजली पोल को अभी तक ठीक नहीं किया गया है जिससे किसानों के सामने एक समस्या निर्माण हुई है. बिजली पोल अभीतक खेत में गिरा होने से इस क्षेत्र में कोई भी फसल नहीं लगाई गई है. जिससे किसानों का आर्थिक नुकसान हो रहा है.

बिना फसल के परेशानी झेल रहे किसान अब रब्बी फसल की आस लगाए बैठे है. अनियमित बारिश से सिंचाई में देरी हुई. जिससे फसल काफी कम और कुछ बरबाद हुई. अब उत्पादन का खर्चा भी निकलेगा या  नहीं यह प्रश्न उपस्थित हो रहा है. खरीप फसल के समय आई तूफानी बारिश से खेत में दो खड़े बिजली के पोल गिर गए थे. तालुका के फालेगांव पंचायत समिती सर्कल में बिजली के पोल गिरने के प्रमाण ज्यादा है. इसमे भी नए डाले गए विद्युत प्रवाह का प्रमाण ज्यादा है.
बिजली के पोल जहाँ गिरे है वहा कोई भी सिंचाई नहीं की गई. काफी दिनों से पड़े बिजली के पोल की ओर बिजली महावितरण कंपनी का ध्यान नहीं गया ? ऐसा प्रश्न निर्माण हो रहा है. कोल्ही क्र.1 खेत में असंख्य पोल झुक गए है तथा कुछ गिरे है. दूसरे गांव से आनेवाली बिजली प्रवाह पिछले चार महीनों से बंद पड़ी है. जिसके परिणाम किसानों को भुगतने पड रहे है. निसर्ग के प्रकोप को अब किसानों को झेलना पड रहा है. अब बिजली कंपनी कुछ उपाय करे ऐसी मांग की जा रही है.
Falling Pole
गांव में ट्रांसफार्मर नहीं
कोल्ही क्र. 2 पुनर्वसन गांव में ट्रांसफार्मर नहीं लगाने की घटना उजागर हुई है. चार ट्रांसफार्मर लगाने बेंबला विभाग ने बिजली महावितरण कंपनी के पास 2007 में 9 लाख 89 हज़ार 769 रूपये जमा किये थे. जिसमे से 3 ट्रांसफार्मर लगाये गए थे. लेकिन बार-बार मांग करने पर भी अभी तक चौथा ट्रांसफार्मर नहीं लगा. इसमें भ्रष्टाचार होने की शिकायत की गई, लेकिन कारवाई अभीतक नहीं हुई जिससे नागरिकों में रोष निर्माण हुआ है.

संबंधित कंपनी को दी सूचना
बाभुलगांव तालुका में अलग-अलग जगह गिरे बिजली पोल के बारें में जानकारी कंपनी को दी गई. गिरे हुए पोल पूर्ववत लगाने की सूचना दी गई है. लेकिन यह कार्य नहीं हुआ तो फिरसे सूचना देने की नौबत नहीं आनी चाहिए.