Published On : Thu, Jan 22nd, 2015

कन्हान : फिर एक किसान की आत्महत्या

Sadhashiv Marbate
कन्हान (नागपुर)। घाटरोहणा के किसान ने कर्ज से तथा फसल न होने से तंग आकर अपने ही खेत की झोपडी में जहर पीकर आत्महत्या कर ली. सदाशिव नथुजी मारबते (58) मृतक है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सदाशिव नथुजी मारबते की पांच एकड खेती है. पेंच नदी की मछली पकड़र वह अपने परिवार का गुजारा करता था. इससे ही उसने 4 लड़कीयां और 2 लड़कों की शादी की तथा और तीन लड़को के शादी की जिम्मेदारी उसपर थी. कम बारिश होने के बावजूद कपास और तुअर की खेती की. बैंक में बकाया कर्ज होने से रिश्तेदारों से उधार लेकर उसने खेती की. लेकिन पांच एकड में सिर्फ पांच क्विंटल कपास हुआ. ठंड और कोहरे की वजह से तुवर की फसल भी ख़राब  गयी.

कर्ज चुकाने में असमर्थ और फसल न होने से सदाशिव मारबते चिंताग्रस्त था. उसने इस सब से तंग आकर मंगलवार 20 जनवरी को शाम 6 बजे के करीब अपने ही खेत की झोपडी में जहर पीकर आत्महत्या कर ली. बेटा घर चलने के लिए बुलाने खेत गया जहां पिता को बेहोश पाया गया. उसे तुरंत बैलगाड़ी से गांव ले जाया गया. जहां उसकी मौत हो गयी. कन्हान पुलिस को जानकारी देकर पुलिस ने शव कामठी उपजिला अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया.

मृतक किसान की आर्थिक स्थिती दयनीय है. अविवाहित बेटे और बड़ा परिवार होने से शासन मृतक के परिवार को आर्थिक सहायता दे ऐसी मांग जिप सदस्या कल्पनाताई चहांदे, सरपंच कोमलसिंग पहाटे, उपसरपंच विजय कांबले और गांववासियों ने की है. कन्हान पुलिस स्टेशन के थानेदार एस.बी. माकोड़े के मार्गदर्शन में बिट जमादार अशोक जाधव आगे की जाँच कर रहे है.