Published On : Mon, Feb 12th, 2018

बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान, किसान बेहाल

नागपुर टुडे – रविवार को विदर्भ के अनेक हिस्सों में बेमौसम बारिश से फसलों को व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ. जिले के अनेक भागों में जोरदार बारिश हुई जिले के कामठी, सावनेर, खापरखेड़ा सहित अन्य भागों में बारिश हुई. विदर्भ में बुलढाणा, अकोला, जालना, गोंदिया समेत अन्य हिस्सों में ओलावृष्टि के कारण जान माल का नुकसान हुआ.

इस ओला वृष्टि के कारण खेत में खड़ी, मक्का, ज्वार ,सोयाबीन, चना ,गेहूं आदि फसलें बर्बाद हो गई. इसके अलावा मोसंबी, केला संतरा, अनार आदि के बागों को भी नुकसान होने की खबर है. बुलढाणा में तेज बारिश के साथ ओले गिरे यहां नौ मजदूर घायल हो गए. इस समय बारिश के चलते 5 लोगों की मौत हो गई. जिले के अनेक भागों में बिजली गिरने की खबर है.मनसर में बिजली गिरने से 4 मजदूर घायल हो गए. इन सभी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के बाद मेडिकल भेज दिया गया. वर्धा जिले के कुछ हिस्सों में बिजली की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश हुई. बारिश के कारण व कपास की फसल का नुकसान होने की बात सामने आ रही है.

कुछ दिनों से जिले में मौसम ने करवट बदली है. रविवार को आकाश में घने बादल मंडराने लगे थे. सुबह 10 बजे से जिले के कुछ भागों में तेज हवा बिजली की गड़गड़ाहट के साथ जमकर मेघ बरसने लगे. बारिश के चलते किसान कपास की फसल को बचाने में जुट गए थे. वर्धा शहर समेत आसपास के इलाके में भी कई हल्की बारिश होने की जानकारी है. हिंगणघाट में 1 घंटे तक तेज बारिश दर्ज की गई, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में किसानों को नुकसान सहन करना पड़ा. समुद्रपुर, देवरी, वर्धा, आष्टी व कारंजा में भी कुछ कम तो कुछ अधिक बारिश दर्ज की गई.

Advertisement

सेलू तहसील में गत 2 दिनों से छाए बादलों के कारण रविवार को हल्की बूंदाबांदी होने की जानकारी है. जिले में बारिश के साथ तेज हवएं चलने से कई भागों में दूरसंचार सेवा प्रभावित रही. अचानक हुई बारिश के कारण नागपुर का कलमना मार्केटबाजार में व्यापारी और किसान को लाखों करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ा.

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement