Published On : Wed, Dec 7th, 2022
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

मनपा की म्यूरल पेंटिंग प्रतियोगिता काे बेहतरीन प्रतिसाद

Advertisement

नागपुर: शहर में ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के साथ-साथ एक कलात्मक विरासत भी अद्वितीय है। मनपा की भव्य दीवार पेंटिंग प्रतियोगिता के माध्यम से नागपुर के चित्रकारों ने इस धरोहर को संजोने का कार्य किया है। शहर के विभिन्न भवनों की दीवारों को चित्रकारों ने अपनी कल्पना से सजाया है। मनपा की भव्य दीवार पेंटिंग प्रतियोगिता को उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया मिली है। इमारतों की दीवारों पर शहर की कलात्मक विरासत झलक रही है।

नागपुर महानगरपालिका ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर स्थित सरकारी व अर्ध सरकारी भवनों की चारदीवारी पर वॉल पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. एवं अपर आयुक्त राम जोशी ने प्रतियोगियों को बधाई दी है। प्रतियोगिता को लेकर सभी शहरवासियों में उत्साह दिखाई दे रहा है। प्रतियोगिता के दौरान नागरिकों ने भी चित्रकारों का उत्साह बढ़ाया। इसमें 603 से अधिक चित्रकारों ने शहर के सौंदर्यीकरण के उद्देश्य से दीवारों को एक अभिनव रूप देने के लिए काम किया। 515 कॉलेज छात्र समूहों और 87 पेशेवर चित्रकारों ने इस भव्य दीवार पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लिया। इन चित्रकारों ने स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित 32 विषयों पर अपनी चित्रकारी को उकेरा। प्रतियोगिता की सामग्री, रंग आदि आयोजक द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं तथा प्रतियोगिता में भाग लेने वालों के लिए जलपान की भी व्यवस्था मनपा द्वारा की गई है।

प्रतिभागियों ने शहर में 10 मीटर लंबी दीवारों और सरकारी और अर्ध-सरकारी भवनों के की दीवारों पर अभिनव डिजाइन तैयार किए। प्रतियोगिता के लिए विभिन्न चित्रकला महाविद्यालयों के छात्रों और पेशेवर चित्रकारों के छह विभाग आयोजित किए गए, जिन्होंने शहर के मेडिकल चौक, तुकडोजी प्रतिमा, नए पुल के दोनों ओर वंजारी नगर पानी की टंकी, म्हालगी नगर, नगर विद्यालय की दीवार, मानेवाड़ा, अजनी पुलिस को चित्रित किया।

स्टेशन, सक्करदरा लेन, आरपीटीएस रोड, पुलिस प्रशिक्षण केंद्र, पेंटिंग कॉलेज, नागपुर विश्वविद्यालय, नीरी दीवार, लोकशाहीर अण्णाभाऊ साठे चौक, अजनी रेलवे स्टेशन बाड़, मोक्ष धाम घाट, लक्ष्मी नगर पानी की टंकी, दीक्षाभूमि के पास की दीवार, पंचवटी वृद्धाश्रम, बड़ा ताजबाग, सीए रोड गांधी बाग, महल, रमन साइंस सेंटर की दीवार, गायत्री मंदिर की दीवार, जगनाडे चौक, कॉटन मार्केट रेलवे स्टेशन के पास, मेहंदी बाग कॉलोनी, रानी दुर्गावती चौक, जीरो माइल चौक, विवेकानंद मेमोरियल अंबाझरी, कृषि विश्वविद्यालय आदि को रंग-रोगन किया गया।