Published On : Tue, Dec 25th, 2018

इटनगोटी : गांव से नदी तक सड़क निर्माण में धांधली

कनिष्ट अभियंता गुमराह कर रहे किसानों को

नागपुर: इटनगोटी गांव से लेकर नदी तक सड़क निर्माण किया जा रहा.इस निर्माणकार्य के लिए लोककर्म विभाग के सम्बंधित कनिष्ट अभियंता मूल नक़्शे को दरकिनार कर मनमानी की जा रही.स्थानीय किसानों की मांग हैं कि जबतक मूल नक़्शे के अनुसार सड़क निर्माण नहीं की जाती तब तक ठेकेदार का भुगतान रोका जाये।

कुछ माह पूर्व उक्त मार्ग का निर्माणकार्य शुरू किया गया.तब लोककर्म विभाग,सावनेर के सम्बंधित कनिष्ठ अभियंता ने इस मार्ग के किसानों को जानकारी दी थी कि सड़क निर्माण ९ मीटर और दोनों ओर १-१ मीटर की नाली निर्माण की जाएंगी।इसके लिए मूल नक्शा के हिसाब से सड़क की मध्य बिंदु से दोनों ओर साढ़े पांच मीटर जगह अधिग्रहित कर खुदाई की जाएंगी।


लेकिन उक्त अभियंता ने गांव से नदी की ओर जाने वाली इस मार्ग के दायी ओर किसानों की १-१ मीटर जगह ले ली ,जहाँ ठेकेदार से आनन्-फानन में खुदाई करवा दी.जब दूसरी ओर जगह अधिगृहित करने की बारी आई तो उस ओर के किसानों ने साथ नहीं दिया। उक्त अभियंता ने फिर उस ओर के किसानों के कब्जे के जमीन के बाहरी हिस्से में नाला बनाकर अपना निर्माण कार्य जारी रखा.

अर्थात सड़क निर्माण में धांधली हुई हैं.आनन्-फानन में सड़क निर्माण कार्य पूर्ण दिखाकर लाखों के भुगतान का बंदरबांट कर लिया जाएगा। ग्रसित किसानों ने लोककर्म विभाग के कार्यकारी अभियंता,जिलाधिकारी से मांग की हैं कि उक्त सड़क निर्माणकार्य की जाँच होनी चाहिए,निर्माण कार्य नियमानुसार होने के बाद भुगतान किया जाना चाहिए।