Published On : Thu, Aug 12th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

गोंदिया में डेल्टा प्लस वेरिएंट की एंट्री: 2 केस सामने आए

Advertisement

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमे में मची खलबली, अलर्ट जारी

गोंदिया जिले से हैरान करने वाली चिंताजनक खबर सामने आई है यहां के सड़क अर्जुनी और सालेकसा तहसील से डेल्टा प्लस वैरिएंट के 2 नए केस सामने आए हैं।

Advertisement

खबर की पुष्टि होते ही जिला परिषद के स्वास्थ्य अधिकारी श्री कापसे ने गुरुवार 12 अगस्त को प्रेस नोट के माध्यम से अलर्ट जारी किया है।

डेल्टा वेरिएंट के प्रभावों वाली तीसरी लहर से बचने की तैयारी शुरू थी लेकिन इसी दौरान जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए पुणे की लैब में पिछले दिनों भेजे गए 100 स्वैब सैंपल में से वहां से आई रिपोर्ट में 2 डेल्टा प्लस वैरिएंट होने की पुष्टि हुई है ।

बताया जाता है कि अब तक मिले दो डेल्टा प्लस मरीजों में दो महिलाएं हैं तथा दोनों रोगियों को जून में कोविड पॉजिटिव पाया गया था और वर्तमान में वे अच्छे स्वास्थ्य में है तथा डेल्टा प्लस के दो रोगी 19 से 45 वर्ष आयु वर्ग के हैं।

जहां डेल्टा प्लस के यह मरीज मिले हैं वहां आगे की कार्यवाही की जा रही है दोनों रोगियों की विस्तृत जानकारी , रोगी का यात्रा इतिहास , उसके टीकाकरण के इतिहास और उसकी बीमारी के प्रकृति के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र की जा रही है।साथ ही युद्ध स्तर पर करीबी सहयोगीयों की तलाश भी की जा रही है ।

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे सतर्क रहें अगर मरीज के किसी करीबी में कोविड जैसे लक्षण हों तो उनका rt-pcr चेक किया जाना चाहिए ?
प्रयोगशाला परीक्षण (स्कूल कॉलेज गोंदिया ) के लिए नमूने लिए जा रहे हैं ।

स्वास्थ्य कर्मियों व आशा वॉलंटियर्स द्वारा फ्लू जैसी बीमारियों व सभी बीमारियों का सर्वे किया जा रहा है।इस अभियान में पुनः संक्रमित व्यक्तियों की खोज करना भी शामिल है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस समय- समय पर अपना रूप बदल रहा है।बदलते स्वरूप की जानकारी हासिल करने के लिए जिनोम सिक्वेंसिंग की जांच की जाती है गोंदिया जिले से पिछले दिनों राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे भेजे गए स्वैब सैंपल में से 2 मरीजों में डेल्टा प्लस पाया गया है जो कि एक चिंताजनक खबर है।
इस संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे अधिक सतर्क रहें तथा कोरोना गाइडलाइन व दिशा- निर्देशों का पालन करें।

रवि आर्य

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement