Published On : Mon, Sep 10th, 2018

इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल वाहनों में हिस्सेदारी 15 % करने का खाका तैयार: गडकरी

दिल्ली. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाने तथा अगले पांच साल में कुल वाहनों में इनकी हिस्सेदारी 15 प्रतिशत करने के लिए योजना तैयार कर ली गयी है. गडकरी ने कहा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की भारी मांग है. हमें अगले 5 साल में देश में कुल वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत करने की उम्मीद है.

उन्होंने छूट की जरूरत नहीं होने की बातें करते हुए कहा, मेरे मंत्रालय ने गैर-वित्तीय प्रोत्साहनों के जरिये इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत योजना तैयार की है. गडकरी ने कहा कि इन वाहनों की बढ़ती मांग से इनकी कीमतों में स्वत: कमी आएगी.

सरकार भी इनके लिए अनुकूल आधारभूत संरचना तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा, सरकार में ऐसा सोचा जा रहा है कि हम सरकारी विभागों को कुछ इलेक्ट्रिक कारें देंगे. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों तथा सरकारी पार्किंग आदि में चार्जिंग संरचना तैयार करने की योजना है.


गडकरी ने पिछले सप्ताह कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए माल एवं सेवा कर की दर 12 प्रतिशत होने से इसमें छूट देने की कोई जरूरत नहीं है.