Published On : Sat, Jun 17th, 2017

दिलीप ग्वालवंशी के भू साम्राज्य पर ईडी की भी नज़र

Dilip Gwalbanshi and ED
नागपुर :
 राजनीतिक ताकत और गुंडई के दम पर शहर में बड़े पैमानें में ज़मीन हड़पने के दिलीप ग्वालवंशी पर प्रवर्तन निदेशालय की भी नज़र है। डरा धमकाकर लोगों की अरबों रूपए की ज़मीन ग्वालवंशी और उसके साथियों द्वारा हड़पने के काले साम्राज्य का पूरा काला चिट्ठा अब सामने आ चुका है। शहर पुलिस द्वारा गठित विशेष जाँच दल इस मामले की जाँच भी कर रही है।

सूत्रों से मिली पुख़्ता जानकारी के मुताबिक इसी मामले की जाँच प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भी की जा सकती है। ईडी की टीम की बारीक़ नज़र और रिसर्च मामले की हर दिन खुल रही परतों पर लगी है। अपने स्तर पर ईडी खुद इसकी निगरानी लगी है। ज़मीन से जुड़े किसी भी मामले में पैसे का भारी लेन देन होता है। अक्सर काला पैसे को सफ़ेद करने का खेल ज़मीन से ही किया जाता है। ऐसे में सामने आये मामले के काले पैसे का इस्तेमाल न होने की बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता। ईडी के मुताबिक़ अगर उन्हें किसी तरह की शिकायत या जाँच के आदेश मिलते है तो वह इस मामले की जाँच शुरू कर सकती है।

दिलीप ग्वालवंशी से जुड़ा मामला अगर ईडी के हाँथ में गया तो तय है उसके व्यापर और ज़मीन की खरीद फ़रोख़्त में पैसों का स्त्रोत कहाँ से आया इसका भी खुलासा होगा। अगर ईडी के पास जाँच का जिम्मा जाता है तो ग्वालवंशी और उसके साथियों की मुश्किलें और बढ़ जायेगी।