Published On : Sat, Jan 13th, 2018

मुफ्त में खाया-पिया, बिल मांगा तो तोड़फोड़ कर डाला

NMC Nagpur
नागपुर: पिछले दिनों टेलीफ़ोन एक्सचेंज चौक पर काबरा पेट्रोल पंप के आगे विशाल बार में देर रात मनपा के पूर्व स्थाई समिति सभापति ने जमकर हंगामा किया. तोड़फोड़ तक की, बचने के लिए बार संचालक ने काफी सफेदपोशों को हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई लेकिन किसी ने मदद नहीं की, इसलिए संचालक मन मसल कर रह गए.

ज्ञात हो कि मनपा की आर्थिक स्थिति इन दिनों काफी जर्जर होने का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है कि विकास कार्य ठप पड़ने से नगरसेवकों की आमदनी बंद हो गई और सत्तापक्ष व चुनिंदा अधिकारियों की सख्त पकड़ के कारण अधिकांश नगरसेवक यहां तक की कुछ पदाधिकारी प्रशासन से किसी का काम करवाने के मामले में अधिकारविहीन हो गए हैं. अब अधिकार विहीन हुए नगरसेवक और पूर्व पदाधिकारी को कोई छूट पाने के लिए जद्दोजहद करना पड़ रहा है.

गत रविवार शाम पूर्व नागपुर निवासी एवं मनपा स्थाई समिति के पूर्व सभापति ने विशाल बार में खाया-पिया। जब भुगतान करने की नौबत आई तो वे देने से मुकर गए.

प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार क्योंकि भुगतान मांगा इसलिए झल्लाकर तोड़फोड़ कर दी. यहां तक की पत्थरबाजी कर बिना बिल अदा किये चलते बने. उसके जाने के बाद बार मालक ने कई सफेदपोशों से मदद मांगी जब नहीं मिली तो थाने में शिकायत करने की जुर्रत नहीं की.

बताया जाता है कि वे वैसे सबल हैं लेकिन आये दिन खासकर ज्यादा कड़की में रहे तो ऐसे कारनामें करते रहते हैं. इस बार के समीप प्रचंड सावजी भोजनालय है, वहां भी अक्सर जाते-खाते और बिना बिल अदा किए चलते बनते हैं.

उल्लेखनीय यह हैं कि उक्त पूर्व पदाधिकारी भू-व्यवसाय से जुड़ा है. पालकमंत्री द्वारा कई जगहों की रजिस्ट्री बंद करने से इस भू-व्यवसायी की हालत काफी नाजुक हो गई हैं. आज मनपा में नगरसेवक भी हैं लेकिन जीएसटी के कारण विकासकार्य ठप होने से काफी सकते में आ गए हैं. आज कल उक्त नगरसेवक और इनके खास विधायक की जुगलबंदी की चर्चा पूर्व नागपुर के गलीगली में हैं.