Published On : Fri, Aug 25th, 2017

डिग्रियों को मिलेगी नेशनल डिपॉज़िटरी का सुरक्षा कवच

Nagpur University
नागपुर:
 राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने डिग्रीयों को सुरक्षा देने के लिए नेशनल एकेडेमिक डेपोजिटरी ( एनएसडीएल) के साथ करार किया है. गुरुवार को हुई बैठक में कुलगुरु डॉ. सिध्दार्थविनायक काणे और मुंबई मुख्यालय के नेशनल सिक्योरिटी डेपोजिटरी लिमिटेड के सहायक व्यवस्थापक प्रशांत प्रचंड, प्र -कुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले व मूल्यमापन मंडल के संचालक डॉ. नीरज खटी भी मौजूद थे. राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर ने विकास की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए डिग्रियों को सुरक्षा दी है. इस करार के बाद नागपुर विश्वविद्यालय की डिग्रीयां एनएसडीएल की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी.

एनएसडीएल की वेबसाइट पर डिग्रियां सुरक्षित होने की वजह से नकली और बोगस डिग्री की समभावनाएं भी समाप्त होने की अपेक्षा रखी जा रही है. इसके लिए छात्रों को पासवर्ड दिया जाएगा, जिससे की वह कहीं से भी अपनी डिग्री देख पाएंगे. विश्वविद्यालय द्वारा 30 सितम्बर तक पिछले सभी दीक्षांत समारोह की डिग्रियां वेबसाइट पर डाली जाएगी. पिछले दस वर्षों की डिग्रियां भी चरणबद्ध तरीके से वेबसाइट पर डाली जाएगी. साथ ही इसके नवंबर में होनेवाले दीक्षांत समारोह की डिग्रियां भी दूसरे ही दिन वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटी डेपोसिटरी लिमिटेड) यह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की एक अधिकृत एजेंसी है. इस करार के अनुसार एजेंसी विश्वविद्यालय को 30 सितम्बर 2019 तक मुफ्त सेवा देगी.