Published On : Wed, Jan 17th, 2018

कानून का उलंघन कर रहे आरएसएस के शस्त्रों पर प्रतिबंध लगाए

नागपुर: शहर कांग्रेस के विमुक्त जाती व भटक्या जमाती के अध्यक्ष मोहनीश जबलपुरे के नेतृत्व में जिलाधिकारी को एक निवेदन सौंप राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अवैध शस्त्र तथा अग्निशस्त्र व अवैध रूप से रोजाना चलाई जा रही शाखाओं पर क़ानूनी कार्रवाई व प्रतिबन्ध लगाने की मांग की गई.

जबलपुरे के अनुसार दशहरे के दिन आरएसएस रेशिमबाग सहित देशभर के अनेक शहरों में शस्त्र व अग्निशस्त्रों की पूजा की जाती है. जबलपुरे को सूचना अधिकार के तहत दी गई जानकारी के अनुसार आरएसएस के पास शस्त्र व अग्निशस्त्र रखने की अनुमति नहीं है. लेकिन आरएसएस फिर भी बड़ी संख्या में शस्त्र व अग्निशस्त्र रख पूजन करता रहता है. आरएसएस के इस रिवाज से देशभर में भय का वातावरण निर्माण होने की मानसिकता साफ नजर आ रही है.

जबलपुरे के अनुसार जिनके पास भी लाइसेंसी हथियार हैं. मौके, त्यौहार, चुनाव आदि के पूर्व सम्बंधित क्षेत्र के थानों में जमा करवाने की अनिवार्यता है. ऐसे में आरएसएस को छूट समझ से परे है. पुलिस आयुक्त कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आरएसएस को रोजाना शाखा चलाने की कोई अनुमति नहीं दी गई है. जबकि विशेष अवसरों पर लोगों को संगठित होने पर पुलिस विभाग प्रतिबंधक कार्रवाई करती है. जिलाधिकारी से मांग की गई कि भारतीय संविधान के दायरे में रह कर उक्त अवैध कृत पर प्रतिबन्ध लगाए.