Published On : Thu, May 24th, 2018

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भैय्याजी जोशी से की मुलाकात

Defence Minister Nirmala Sitharaman in Nagpur

नागपुर: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरूवार को सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी से मुलाकात की। यह मुलाकात रेशमबाग स्थित स्मृति भवन में हुई। इन दिनों संघ का तृतीय वर्ष प्रशिक्षण शिविर शुरू है जिस वजह से भैय्याजी नागपुर में ही है। इस मुलाक़ात में कश्मीर के मौजूदा हालातों के अलावा राजनीतिक मुद्दों पर भी दोनों के बीच बातचीत होने की जानकारी सामने आ रही है।

संघ का दक्षिण भारत में विशेष ध्यान केंद्रित है और निर्मला इसी क्षेत्र से आती है। हालही में कर्नाटक चुनाव के आये नतीजों में भले ही बीजेपी को पूर्ण बहुमत न मिला हो बावजूद इसके संघ पार्टी के प्रदर्शन से संतुस्ट है। वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संघ की तैयारीयाँ अभी से ही शुरू हो चुकी है। दक्षिण भारत को छोड़कर लगभग देश के सभी भागों में बीजेपी मजबूत स्थिति में है ऐसे में आगामी आम चुनाव में ज्यादा ध्यान दक्षिण की ओर ही रहने वाला है।

Defence Minister Nirmala Sitharaman in Nagpur


सीतारमण दक्षिण से आती है और केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी संभल रही है। सूत्र बताते है की सीतारमण को 19 के चुनाव में बड़ी ज़िम्मेदारी भी दी जा सकती है इसके अलावा संघ का स्त्री संगठन व्यापक तरीके से संगठन विस्तार में लगा हुआ है। सुषमा स्वराज बीमारी की वजह से उनकी सक्रियता कम हो गई है ऐसे समय में सशक्त महिला चेहरे की राजनीतिक कमी को पूरा करने का भार सीतारमण के कंधे पर ही है। संघ के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से आने वाली सीतारमण कांग्रेस के अध्यक्ष और अन्य नेताओं द्वारा संघ पर दिए जाने वाले बयानों पर आक्रामकता से जवाब देती रही है।

मौजूदा वक्त से जम्मू कश्मीर में शुरू हालातों की जानकारी रक्षामंत्री द्वारा सरकार्यवाहक को दिए जाने की जानकारी सामने आयी है।