Published On : Fri, Jul 8th, 2016

अश्वेतों की मौत पर डलास में भड़की हिंसा, 11 पुलिसवालों को मारी गोली, 4 मरे

dallas1Dallas: अमेरिका के डलास में पुलिस फायरिंग के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी की जानकारी आ रही है। जानकारी के मुताबिक 2 हमलावरों ने प्रदर्शन के दौरान 11 पुलिसवालों को गोली मार दी। गोली लगने के चलते 4 पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई है। बता दें कि कुछ दिन पहले पुलिस फायरिंग के दौरान 2 अश्वेत लोगों की मौत हो गई थी जिसके बाद स्थानीय लोग भड़क गए।

पुलिस कार्रवाई के विरोध कई दिनों से लोग डलास में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान वहां मौजूद पुलिसवालों पर जानलेवा हमले हो रहे हैं। डलास पुलिस ने एक संदिग्ध की तस्वीर भी जारी की है। लोगों से उसके बारे में जानकारी मुहैया करवाने की भी अपील की गई है।

डलास के पुलिस प्रमुख डेविड ब्राउन ने एक बयान में कहा, ‘ऐसा लगता है कि आज दो स्निपर्स ने विरोध प्रदर्शन या रैली के दौरान कुछ ऊंचाई से 10 पुलिस अधिकारियों को गोली मारी। तीन अधिकारी मारे गए, दो की सर्जरी चल रही है और तीन की हालत बेहद गंभीर है।’ उन्होंने कहा, ‘संदिग्धों की तलाश पूरे जोर-शोर से जारी है। इस समय कोई संदिग्ध हिरासत में नहीं है। कृपया आज रात अपनी प्रार्थनाओं में हमें याद रखें।’ पुलिस प्रमुख ब्राउन के बयान के बाद एक घायल पुलिसवाले ने दम तोड़ दिया।

suspectअमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हत्याओं को त्रासदी करार दिया है। उन्होंने कहा कि हम सभी अमेरिकियों को गोलीबारी से चिंतित होना चाहिए क्योंकि यह कोई अलग थलग घटना नहीं है। यह नस्लभेदी असमानता का सूचक है जो हमारे क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में घुसा हुआ है।

अंतरराष्ट्रीय टीवी चैनलों पर डलास की जो फुटेज सामने आई है उसमें प्रदर्शनकारी इधर-उधर भागते नजर आ रहे हैं। सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां दिखाई दे रही हैं। इस बीच डलास पुलिस ने एक संदिग्ध की तस्वीर भी सोशल मीडिया पर जारी की है। पुलिस ने आम लोगों ने इसे पकड़वाने में मदद की अपील की है। ये शख्स बंदूक टांगे दिखाई दे रहा है और बेहद आक्रोशित है।