| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Jun 27th, 2017
    nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

    प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के नाम पर बेरोजगारों से छल


    नागपुर: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के नाम पर बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में शहर पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच की टीम ने चंद्रपुर से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपी बिहार के नालंदा जिले के बिहार शरीफ तहसील निवासी 44 साल के प्रवीण बालमिकी प्रसाद व उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के सरैनी निवासी 32 वर्षिय अरुण त्रिवेदी द्वारा चलाए जा रहे कॉल सेंटर के माध्मम से करीब 300 बेराजगार युवाओं को नौकरी दिलाने के नाम पर प्रत्येक से 4500 रुपए डीडी के माध्यम से ऐंठ जालसाजी किए जाने का पर्दाफाश हुआ है।

    दरअसल इस मामले की शिकायत गड्डीगोदाम में किराए के मकान में रहनेवाला शिकायतकर्ता नवीन शशिधरन ने साइबर सेल की थी। उसे अखबार में छपे विज्ञापन में प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत नौकरी दिलाने की सूचना मिली। इस विज्ञान में दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर उसे रिटर्न कॉल आया। इसमें उसे जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक ऑफ महाराष्ट्र के खाता नंबर 60272205896 में डीडी के रूप मेें 4500 रुपए भरने के िलए कहा। इस दौरान नवीन के मित्रों में श्वेता कांबले, हर्षल पिंपले और कृष्णकुमार शिवाने ने भी उसी बैंक खाते में नौकरी की लालसा मेंे पैसे भर दिए। लेकिन प्रतिसाद नहीं मिलने पर उसे ठगे जाने का आभास हुआ। इसके बाद शिकायत पुलिस के साइबर अपराध शाखा से की गई।


    पुलिस ने मोबाइल नंबर का लोकेशन ट्रेस कर जब पता लगाया तो चंद्रपुर जिले के बल्लारशाह स्थित विद्यानगर वार्ड पानी की टंकी के पास एक कॉल सेंटर मिला। इस सेंटर में 9 लड़कियों समेत 2 आरोपी मिले। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्होंने राज्य के 39 शहरों समेत अहमदाबाद व मीरज समेत कई ठिकानों से 2 हजार 408 बेरोजगारों को निशाना बनाया। इसमें से करीब 300 बेरोजगारों को फंसाए जाने का खुलासा हुआ। आरोपियों ने उत्तर प्रदेश, बिहार व महाराष्ट्र में एजेंटों के जरिए बोगस बैंक अकाउंट खोल रखे थे। उन्होंने बेरोजगार युवकों को निशाना बनाने के िलए बोगस ढंग से 19 कम्पनियों के मोबाइल सिम कार्ड का भी सहारा लिया।

    आरोपियों के पास से पुलिस ने तीन कम्प्युटर, एक लैप टॉप, एक प्रिंटर, 15 मोबाइल फोन, सरकारी बनावटी कागजात, 1 लाख 6800रुपए नकद समेत करीब 2 लाख 83 हजार 700 रुपए का कुल माल जब्त किया है।

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145