Published On : Wed, Mar 4th, 2015

कन्हान : बेमौसम बरसात से खरीप समेत रब्बी फसल का नुकसान


किसान कर रहे शासन की मदद का इंतजार

crop Damage  (2)
कन्हान (नागपुर)। परिसर में गत तीन दिनों से हुई बेमौसम बरसात से गेंहू, चना, कपास, तुवर रब्बी फसल का अधिक प्रमाण में नुकसान होने से खरीप समेत रब्बी फसल भी हाथ से जाने से किसान नुकसान में है. जिससे किसान सरकार से मदद की आस लगाए बैठे है.

कन्हान परिसर में लगातार तीन दिन हुई बेमौसम बरसात से गेंहू, चना, कपास, तुवर या रब्बी फसल का अधिक प्रमाण में नुकसान हुआ है. खरीप फसल भी बेमौसम बरसात से धान, मिर्ची, सोयाबीन फसल का भारी नुकसान हुआ है. कैसे भी करके उधार, कर्जा लेकर इस रब्बी फसल की आशा पर किसान आस लगाए बैठे थे. तभी तीन दिनों की बेमौसम बरसात और हवाओं से फसल झुक गई. जिससे किसान चिंता में पड़ गया है. उधार और बैंक का कर्जा कैसा वापस करे और परिवार की उपजीविका कैसी चलाए ऐसे जाल में किसान फस गया है.

crop Damage  (1)
विरोध में होते हुए जो पार्टी किसानों के बाजू में खड़े रहकर 6500 रु. क्विंटल कपास के भाव करने का आश्वासन देनेवाले आज सत्ता में होते हुए भी 4000 रु. भी प्रति क्विंटल का भाव नही दे रहे है. पारशिवनी तालुका के किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ़ करके पीड़ित किसानों को सरकार 30 हजार रुपये प्रति एकड मदद करे. ऐसी मांग भगवानदास यादव, वर्षा फुटाने, राजू गुडधे, ज्ञानेश्वर सातपैसे, अरविंद यादव, शैलेश सातपैसे, नंदू निमकर, गोलू निमकर, राजू सातपैसे, गजानन कामले आदि अन्य किसानों ने की है.