Published On : Wed, Jul 26th, 2017

संपूर्ण कर्ज माफी की मांग को लेकर एसटी बस स्टैंड में चक्का जाम

CPI demonstration at ST bus stand
नागपुर:
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा किए गए किसान कर्ज माफी की घोषणा आंकड़ेवारी है। किसानों को आत्महत्या से बचाने के िलए संपूर्ण कर्ज माफी का ऐलान करने सरकार द्वारा किए जाने की मांग को लेकर बुधवार को सीपीआई(कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी) और आईटक के कार्यकर्ताओं ने मिलकर गणेश पेठ स्थित एसटी बस स्टैंड में जोरदार प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान करीब घंटे भर मार्ग का यातायात पूरी तरह से ठप्प रहा। स्टैंड की ओर आनेवाली बसों को भी मार्ग पर प्रवेश नहीं दिया गया। प्रदर्शन में शामिल आंदोलनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

प्रदर्शन के दौरान सरकार से स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, भारत सरकार द्वारा 1 लाख करोड़ रुपए के कोष मूल्य स्थिरिकरण की निधि तैयार करने जिससे कृषि उत्पादों के उतरने चढ़नेवाले दामों को नियंत्रण में लाने में उपयोग में लाया जा सके की मांग का समावेश रहा। साथ ही भूमि सुधार कानून के तहत बेघरों को जमीन व कब्जेदारों को पट्टे देने की मांग की गई।


खेती की सामग्रियां बीज, खाद, कीटनाशक, डीजल आदि को जीएसटी से बाहर रखने की भी मांग इस दौरान की गई। साथ ही आईटक के बैनर तले प्रदर्शन करने पहुंची आंगनवाड़ी सेविकाओं को मानधन में बढ़ोत्तरी देने के साथ अांगनवाड़ी सेविकाओं से जुड़े अन्य मांगों का समावेश रहा। प्रदर्शन में करीब तीन सौ प्रदर्शनकारियों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है।