Published On : Mon, Jan 9th, 2017

आयुक्त वेंकटेशम ने किया सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन

top-cop-launches-road-safety-week-to-create-traffic-awareness-5
नागपुर:
स्थानीय स्वागत लॉन में आयोजित एक समारोह के जरिए शहर पुलिस आयुक्त के. वेंकटेशम ने 2017 के सड़क सुरक्षा सप्ताह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपस्थितों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यदि नागपुर की जनता ठान ले तो इस शहर की यातायात से जुड़ी सभी समस्याएं आसानी से ख़त्म हो सकती है।

यातायात विभाग की सहायक पुलिस आयुक्त स्मार्तना पाटिल ने बताया कि यातायात नियमों के प्रति शहर के लोगों को जागरूक बनाने के लिए कई समाजसेवी संस्थाओं की मदद ली गई है, साथ ही नियम भंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए पिछले एक साल में सात करोड़ रूपए से ज्यादा दण्ड वसूला गया है। यह कार्रवाई का ही नतीजा है कि दुपहिया चलाने वाले 85 फीसदी लोग हेलमेट पहनने लगे हैं और चौपहिया चलाने वाले 80 फीसदी लोग सीट बेल्ट लगाने लगे हैं। उन्होंने बताया कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की गई है।

स्मार्तना पाटिल ने बताया कि पिछले एक साल में सड़क दुर्घटना में 310 लोगों की जान गई। यातायात नियमों का पालन कराने में अक्सर नागरिकों और यातायात सिपाहियों के बीच शाब्दिक झड़प होती थी और सिपाही पर पैसे मांगने के आरोप लगते थे, इसलिए अब चालान प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इ-चालान पद्धति लागू की जा रही है, फिलहाल हेलमेट नहीं पहनने वाले की फोटो खींची जा रही है और चालान उसके घर भेजा जा रहा है, और उस चालान को वह नागरिक बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरिए भर रहा है, भविष्य में इ-चालान हर नियम के उल्लंघन में लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नागपुर को स्मार्ट सिरी बनाने में यहाँ के यातायात का भी योगदान रहेगा, इसलिए यातायात विभाग लगातार परिश्रम कर रहा है।

आज से शुरु हुए सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान नागरिकों को वाहन गति, ओवरटेक नियम, गाड़ी चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने, हेलमेट पहनने, सीट बेल्ट लगाने, चौराहे पर स्टॉप लाइन पहले गाड़ी रोकने, सिग्नल न जम्प करने और जरूरत पड़ने पर ही हॉर्न बजाने के प्रति सचेत किया जाएगा।

top-cop-launches-road-safety-week-to-create-traffic-awareness-6
top-cop-launches-road-safety-week-to-create-traffic-awareness-3
top-cop-launches-road-safety-week-to-create-traffic-awareness-4
top-cop-launches-road-safety-week-to-create-traffic-awareness-2