Published On : Sat, Jan 15th, 2022

Nagpur Corona Updateकोरोना ने ली 3 की बलि, अब अस्पतालों में बढ़ रहे मरीज

नागपुर. कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से दिसंबर के अंत तक जिले में कोरोना से संबंधित कोई मौत नहीं हुई थी. नये वर्ष की शुरुआत में पिछले दो-तीन दिनों से जिले में रोजाना मौत का सिलसिला शुरू हो गया है. इससे प्रशासन की चिंता भी बढ़ गई है. शुक्रवार को जिले में 3 कोरोना पीड़ितों की मृत्यु हो गई. इस माह अब तक 6 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं 1,732 नये संक्रमित दर्ज किये.

इस बीच अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. शुक्रवार को सिटी के लक्ष्मीनगर और आसीनगर जोन में रहने वाले 2 बुजुर्गों की मौत हो गई. एक मरीज का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था जबकि दूसरे का इलाज मेडिकल अस्पताल में चल रहा था. जिले के बाहर की एक बुजुर्ग महिला की भी शहर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई. इसके साथ ही अब तक जिले में मरने वालों की संख्या 10,128 हो गई है. इनमें से 2,604 मौतें ग्रामीण, 5,897 सिटी और 1,627 मौतें जिले के बाहर के मरीजों की हुई हैं. शुक्रवार को 672 लोग रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद रिकवर हुए. इनमें सिटी के 583 और ग्रामीण क्षेत्रों से 89 लोगों का समावेश है. नये पॉजिटिव में से 1,364 सिटी, 307 ग्रामीण और 61 मरीज बाहरी जिलों के हैं. गुरुवार की तुलना में करीब 400 संक्रमित कम आए, जबकि जिले में कुल 11,842 लोगों की जांच की गई.

125 से अधिक अस्पतालों में भर्ती
अब तक होम आइसोलेशन में रहकर ही लोग ठीक हो रहे थे लेकिन अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या एक बार फिर सतर्क करने लगी है. फिलहाल मेडिकल में 44 मरीज भर्ती हैं. वहीं मेयो में 10 और एम्स में 44 मरीज भर्ती हैं, जबकि निजी अस्पतालों में करीब 20 मरीज भर्ती हैं. हालांकि वृद्ध और विविध बीमारियों से ग्रसित मरीजों को ही ऑक्सीजन और आईसीयू की जरूरत पड़ रही है, जबकि अन्य मरीजों का सामान्य तौर पर इलाज चल रहा है. मौसम में आए बदलाव के बाद संक्रमण तेजी से फैल रहा है. वहीं अस्थमा सहित अन्य बीमारियों से ग्रसितों में निमोनिया सहित अन्य बीमारी भी देखने को मिल रही है. यही वजह है कि अगले कुछ दिनों तक सावधानी और सतर्कता बरतना आवश्यक है.