Published On : Thu, Mar 11th, 2021

धरमपेठ कॉलेज मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण

– सीएमआरएस परीक्षण के लिए तैयार

नागपुर – महा मेट्रो ने कार्य कि गती कायम रखते हुए स्टेशन का निर्माण कार्य तेज गती से पूर्ण कर ऍक्वा लाइन मार्ग पर और एक मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण किया है . धरमपेठ कॉलेज मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य पूर्ण हुआ है और यह मेट्रो स्टेशन अब सीएमआरएस निरीक्षण के लिए तैयार हुआ है . इस मार्ग के अन्य मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य इसके पूर्व ही पूर्ण हुए है और वहां से यात्री सेवा शुरु है . यह मेट्रो स्टेशन शुरु होते ही इस मार्ग के सभी मेट्रो स्टेशन पूर्ण होगे . धरमपेठ कॉलेज मेट्रो स्टेशन यात्री सेवा के लिए शुरु होते ही बडे पैमाने मे छात्र,नागरिको को फायदा होगा . उल्लेखनीय है कि, इस स्टेशन के पास से ही एक मार्ग अमरावती महामार्ग को जोडता है जिससे स्थानिक रहिवासियो को इसका फायदा होगा .

महा मेट्रो ने अंबाझरी तालाब के समीप मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया है . स्टेशन के पहले फ्लॅटफॉर्म से अंबाझरी तालाब का विहंगम दृश्य यात्रीयो को देखने को मिलेगा . इस मार्ग पर हर वक्त भीड होती है और बडे पैमाने मे एमआयडीसी परिसर यहां काम के लिए आना-जाना करते है ! इसके अलावा मेट्रो स्टेशन के पास स्कुल ,कॉलेज के विद्यार्थीयो के लिए उपयुक्त साबित होगा . स्टेशन परिसर मे अनेक प्रतिष्ठित शासकीय व निमशासकीय कार्यालय,आय टी पार्क, मंदिर, हॉल होने से होने से इस परिसर मे नागरिको की रहदारी रहती है . स्टेशन का निर्माण कार्य अंबाझरी तालाब और भौगोलिक क्षेत्र की उपयोगिता का विशेष ध्यान देकर मेट्रो प्रशासन ने स्टेशन का डिजाईन तैयार किया है . इस मेट्रो स्टेशन के आगे एल.ए.डी. चौक मेट्रो स्टेशन व पिछे सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन है .

ऍक्वा लाईन मार्ग पर यात्री सेवा के लिए शुरु मेट्रो स्टेशन लोकमान्य नगर, बंसी नगर, वासुदेव नगर, रचना रिंग रोड जंक्शन, सुभाष नगर, एल.ए.डी. चौक, सुभाष नगर, इन्स्टिट्यूट ऑफ इंजिनियर्स, झासी राणी चौक, सिताबर्डी इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन

धरमपेठ कॉलेज मेट्रो स्टेशन: धरमपेठ कॉलेज मेट्रो स्टेशन का निर्माण ५४२७. ३ वर्ग मीटर क्षेत्र मे किया गया है, स्टेशन के दोनो ओर आगमन/निर्गमन की व्यवस्था (तालाब के बाजू से व सडक के पार फूट ओवर ब्रिज कि साहाय्य्यता से प्रवेश) कि गयी है . ग्राउंड लेव्हल, कॉनकोर्स लेव्हल और प्लॅटफॉर्म ऐसे तीन मंजी, दुसरे माले पर;कॉनकोर्स लेव्हलपर तिकीट काउंटर व स्टेशन कंट्रोल रूम तैयार किया गया है .

मेट्रो स्टेशन की विशेषता
मेट्रो स्टेशन की विशेषता यह है, कि बेसमेंट मे अग्निशामक टॅंक और आपातकालीन स्थिती से निपटने संबंधी व्यवस्था की गई है . मार्ग के दोनो ओर से स्टेशन पहुंचने के लिए सीडी, एस्केलेटर, लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है . इसके अलावा दिव्यांगो के लिए लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है . विद्युत आपूर्ति के लिए युपीएस सहित डीजी, उद्घोषणा की व्यवस्था स्टेशन पर उपलब्ध कराई जा रही है .