Published On : Sat, Nov 5th, 2016

काँग्रेस अध्यक्ष का दावा मनपा चुनाव में फ्रीज नहीं होगा पंजा

Vikas Thakre with perty workers during protest against bogus voter list

नागपुर.

एक ओर शहर काँग्रेस में नेताओं में आपसी टकराव की बात सार्वजनिक हो चुकी है दूसरी और शहर अध्यक्ष पार्टी में ऑल इस वेल की बात कह रहे है। ऐन मनपा चुनाव के दौरान नेताओ के बीच आपसी गुटबाजी तेज है पर पार्टी अध्यक्ष विकास ठाकरे के मुताबिक पार्टी में सिर्फ मनभेद है जिसे जल्द दूर कर लिया जायेगा। बीते कुछ दिनों से पार्टी में व्याप्त असंतोष की वजह से एक पार्टी के नेताओ द्वारा अलग -अलग चुनाव लड़ने की खबरों का ठाकरे ने खंडन किया है। ठाकरे के मुताबिक जो खबरे चल रही है वो मनगढंत है किसी काँग्रेस नेता ने मौखिक या लिखित रूप में अलग दल बनाकर चुनाव लड़ने की बात नहीं की है। ऐसी खबरो को फैलाना राजनितिक साजिश हो सकती  है जिससे कार्यकर्त्ता भ्रमित हो।

शहर काँग्रेस में मचे घमासान के बीच कयास लगाए जा रहे है की हालात सन 1997 जैसे न  हो जाये जब आपसी फूट के बीच पार्टी के चुनाव चिन्ह पंजे को चुनाव आयोग ने फ्रिज कर दिया था। ठाकरे के मुताबिक ऐसी स्थिति नहीं आएगी। पार्टी एक है और आगामी चुनाव के लिए कार्यकर्त्ता तैयार है। पार्टी को लेकर अफवाहे फ़ैलाने वाले का नाम सार्वजनिक होना चाहिए। कमसे काम किसी पार्टी के बारे में इस तरह की बात करने से पहले आधिकारिक बयान तो ले लेना चाहिए। हम चुनाव में पार्टी को विजयी बनाने की कोशिशो में लगे है। शहर में बूथ स्तर पर बैठको का दौर शुरू है आगामी 19 नवंबर को सभी विधानसभा में कार्यकर्त्ता सम्मलेन लिया जायेगा जिसमे राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नेता भी सहभाग लेंगे।

ठाकरे ने कहा कि 1997 में मनपा चुनाव में पंजा फ्रीज हो गई थी। पर अब हालात ऐसे नहीं है  शहर कांग्रेस में सेकंड लाईन कका  नेतृत्व तैयार हो चुका  है।  वार्ड-वार्ड में कार्यकर्ता जनता-जनार्दन को पिछले 10 साल से मनपा में सत्ताधारियो की  नाकामयाबी गिनवा रहे है। कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता एकजुट है। अध्यक्ष बनने के बाद लगातार 3 बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियो को बदलने के लिए प्रदेश अध्यक्ष को अवगत करवाया गया है। ,उसके  बदले में नए सक्रिय कार्यकर्ताओ को पदाधिकारी बनाने की सिफारिश की गई है । पार्टी के पास वर्तमान  कार्यकारिणी के अलावा 300 पदाधिकारी बनने के इच्छुकों कार्यकर्ताओ  की सुची है।

पिछले महीने  गाँधी जयंती पर कांग्रेसियो  ने कई कार्यक्रम आयोजित किये लेकिन किसी ने  पार्टी अंतर्गत बयानबाजी नहीं की। शहर कार्यकारिणी सभी नेताओं की इच्छानुसार तैयार की गई है कुछेक नाम कटे गए है । पर फिर भी कोई अपना सुझाव देता है तो उसका स्वागत है।  अगर पुनः सिफारिश की जाएँगी तो इच्छुकों को कही न कही एडजस्ट किया जायेगा।

कार्यकारणी से किसी पदाधिकारी ने इस्तीफा नहीं दिया,ठाकरे से सवाल किया की जब हमने किसी को नियुक्ति पत्र ही नहीं दिया तो इस्तीफा कैसा दिया जा सकता है  । पार्टी ने मनपा चुनाव को लेकर सर्वे किया है जिसे जल्द ही सार्वजानिक किया जायेगा।

शहर काँग्रेस को लेकर शुरू अटकलों के बीच शनिवार को आयोजित पत्र परिषद  में  शहर कांग्रेस के प्रभारी विजय वडेट्टीवार भी मौजूद थे। उन्होंने इस सारे ने  घटनाक्रम को  भाजपा की साजिश करार दिया। वडेट्टीवार के मुताबिक अपनों से ,नाराज सभी नेताओं से मुलाकात कर मनभेद सुलझा लिया जायेगा। आगामी मनपा चुनाव में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आएंगी।

 

– राजीव रंजन कुशवाहा