Published On : Tue, Jun 15th, 2021

अदासा खदान में कोयले का उत्पादन शुरू

– इस खदान का अधिकांश कार्य निजी हाथों से लिया जा रहा

सावनेर – नागपुर जिले के सावनेर विधानसभा में वेकोलि के अदासा कोयला खदान में गत एक माह से उत्पादन शुरू हो गया हैं.खुली खदान का यह कार्य वेकोलि खुद करने के बजाय निजी हाथों से करवाया जा रहा.

उक्त खदान को शुरू हुए एक माह के आसपास हो चूका हैं.फ़िलहाल इस खदान का क्षेत्रफल अभी तक तय नहीं हुआ हैं.खदान क्षेत्र के लिए अभी भी जमीनों का अधिग्रहण का सिलसिला जारी हैं.इस क्रम में कई खेतों के मालिकों के मध्य अंतर्गत मतभेद होने से वेकोलि को उन खेतों का अधिग्रहण करने में अड़चन हो रही.

यह खदान नागपुर-सावनेर और सावनेर-कलमेश्वर मार्ग के बीचोबीच स्थित हैं। खदान के कार्यों का निरिक्षण के लिए अधिकारियों की बैठक का स्थान एक ऊंचाई पर तैयार किया गया हैं,खदान में आवाजाही के लिए नए मार्ग का निर्माण स्थानीय ठेकेदार कंपनियों से करवाया जा रहा.

अब चूँकि जल्द ही बरसात का मौसम पूर्ण शबाब पर आ जाएगा,ऐसे में खदान में पानी भर जाएगा.इस सूरत में खदान का उत्पादन न के बराबर होगा।खदान से लगी गांव का पुनर्वसन न किये जाने के कारण फ़िलहाल ग्रामवासी यही जीवनयापन कर रहे.इसी खदान के आसपास कई खदानें हैं.इसी परिसर में ECO PARK हैं,जिसका जिक्र प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में किया था.इस पार्क में सहल करने वालों का तांता लगा रहता हैं.

खदान से होने वाली उत्पादित कोयलों को मालगाड़ी के द्वारा गंतव्य स्थल तक ले जाया जाता हैं.