| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Sep 30th, 2014
    Vidarbha Today | By Nagpur Today Vidarbha Today

    नागपूर : स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत 02 अक्टूबर को


    Sawach bharat abhiyaan
    नागपूर।
    माननीय प्रधानमंत्री द्वारा ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरुआत 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर की जा रही है. इस स्वच्छता अभियान में भारतीय रेलवे की जिम्मेदारी भी बहुत अधिक है. भारतीय रेलवे में प्रतिदिन करोड़ों लोग सफर करते है और इतनी बड़ी संख्या में लोगों को एक अच्छे साफ सुथरे वातावरण यात्रा की जिम्मेदारी एक अत्यधिक चुनौतीपूर्ण कार्य है अतः भारतीय रेलवे द्वारा भी इस दिन विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है.

    इस स्वच्छता अभियान के तहत 2 अक्टूबर को नागपूर मंडल के समस्त रेल अधिकारी एवं कर्मचारी अपने कार्यस्थल,कालोनी,बड़ी लाइन एवं छोटी लाइन के सभी स्टेशनों, रेल परिसर एवं आस-पास की साफ सफाई करेंगे एवं साथ ही रेल यात्रियों एवं आम लोगों में साफ सफाई के प्रति जागरूकता फैलायेंगे. इसके अलावा, मुख्यालय के अधिकारियों को भी इन स्टेशनों पर नामित किए गए है ताकि इन स्टेशनों पर साफ सफाई की व्यवस्था को विशेष रूप से क्रियान्वित करने के लिए खुद श्रमदान भी करेंगे.

    इस अभियान को सफल बनाने के लिए मंडल रेल प्रबंधक आलोक कंसल द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मिडिया के माध्यम से रेल यात्रीयों में साफ सफाई हेतु जागरूकता फ़ैलाने के प्रयास किये जा रहे है. ऐसी क्रम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत सभी स्टेशनों में पोस्टर एवं बैनर्स लगाए जा रहे है. इसके अलावा यात्रियों से भी स्वच्छता संबंधी प्रतिपुष्टि भी ली जाएगी, जिसमें उनसे रेल परिसरों को स्वच्छ रखने में सुझाव भी मांगे जायेंगे ताकि कमियों को दूर किया जा सके.

    रेल प्रशासन जनता से पुनः अनुरोध करती है की रेलवे परिसर एवं गाड़ियों में स्वच्छता बनाये रखने में मदद करे एवं रेल नियमों का पालन करे. गंदगी करते हुए पाए जाने पर रेल प्रशासन नियमानुसार दोषियों के खिलाफ दंड भी कर सकता है.

    Trending In Nagpur
    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145