Published On : Mon, Oct 2nd, 2017

Video: नागपुर एयरपोर्ट के निर्माण में चांगी एयरपोर्ट करेगा मदद – मुख्यमंत्री

 
  • समृध्दि एक्सप्रेस वे के लिए कोरिया से मिलेगी मदद
  • अजनी में 600 एकड़ में मल्टिमोडल हब की परिकल्पना होगी साकार – नितिन गड़करी

नागपुर: समृद्धि महामार्ग पर शुरू काम की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया की परियोजना का काम तेज गति से चल रहा है। प्रोजेक्ट के लिए लोन की दिक्कत समाप्त हो गयी है। उन्होंने जानकारी दी कि कोरिया सरकार के वित्तमंत्री की देश के वित्तमंत्री के साथ बैठक हुई थी जिसमें समृध्दि महामार्ग के लिए द्वीपक्षीय फंडिंग को लेकर करार किया गया है। इसमें कोरियन सरकार ने भारत को 10 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन(सहायता) दी है। कोरिया के सियोल और बुसान के बीच एक्सप्रेस वे को तैयार करनेवाली कम्पनी एक्सप्रेसवे कॉर्पोरेशन और एलएच कोरिया के साथ मिलकर एक स्पेशल पर्पज विहिकल तैयार कर कोरिया के क्रेडिट लाइन का उपयोग कर, इस प्रस्ताव को मान्यता दी गई है।

नागपुर एयरपोर्ट के विकास में चांग ली एयरपोर्ट से मिलेगी मदद
मुख्यमंत्री ने कहाँ सिंगापुर में दुनिया का सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट चांग ली एयर पोर्ट है। यह एयरपोर्ट, पूना में बनाए जा रहे नए एयरपोर्ट को स्पेशल पर्पज विहिकल के मार्फत बनाने में मदद करेगा। चांग ली एयरपोर्टवालों को कार्गो का बेहतरीन अनुभव होने के कारण उन्हें नागपुर कार्गो और एयरपोर्ट विकास के लिए मदत के लिए आमंत्रित किया गया है।

मल्टिमोडल हब की परिकल्पना पर शुरू है काम
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है की अबशहर की ट्रांपोटेशन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मल्टिमोडल हब की परिकल्पना को आगे बढ़ाया जा रहा है। अजनी स्टेशन में रेलवे की करीब 300 हेक्टेयर, सिंचाई विभाग, एफसीआई की जगह को एक कर करीब 600 हेक्टेयर जगह में मल्टिमोडल हब बनने को लेकर हालही में बैठक ली गई। जिसमें पैसेंजर हब अजनी और कार्गो अर्थात लॉजिस्टिक हब खापरी में बनाने का तय किया गया। इससे आगे रिंग रोड के माध्यम से अंतरराज्यीय, निजी, सरकारी बसों, शहर बसों की पार्किंग व स्टेशन की व्यवस्था होगी। जीएसटी के कारण नागपुर अब लॉजिस्टिक हब बन रहा है। इस काम के लिए उनके मंत्रालय द्वारा 800 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।