Published On : Thu, Mar 16th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

नागपुर संभाग में चार दिन तक ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश की संभावना

प्रशासन ने की सतर्कता बरतने की अपील
Advertisement

नागपुर: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की जानकारी के अनुसार नागपुर क्षेत्र में आज से 19 मार्च तक तेज आंधी, ओलावृष्टि और बारिश की संभावना जताई गई है। 16 और 17 मार्च को तीन जिलों नागपुर, चंद्रपुर और गढ़चिरौली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। संभागायुक्त विजयलक्ष्मी बिद्री ने ओलावृष्टि व आंधी बारिश से होने वाले मानवीय व आर्थिक नुकसान से बचने के लिए नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार, 16 मार्च और शुक्रवार, 17 मार्च को नागपुर संभाग के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है और नागपुर, चंद्रपुर और गढ़चिरौली जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही 16 से 19 मार्च तक पूरे विदर्भ में तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि के साथ बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट) दी गई है। मौसम विभाग ने 17 मार्च शुक्रवार को भंडारा और गोंदिया जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

ओलावृष्टि के साथ हुई तेज बारिश से कृषि फसलों और फलों की फसलों को नुकसान पहुँचने का अनुमान है। चूंकि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे और टिन की चादरों से बने घरों को नुकसान होने की संभावना है, इसलिए जीवन और धन की हानि से बचने के लिए सतर्क रहना चाहिए। इस दौरान बिजली गुल रहने की आशंका रहती है।

इसके साथ ही विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार टेलीफोन लाइन और बुनियादी ढांचे को नुकसान हो सकता है। राजस्व प्रशासन ने जिला प्रशासन को आर्थिक व जनहानि से बचने के लिए आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए हैं। बिदरी ने मौसम विभाग द्वारा जारी हाई अलर्ट के अनुसार नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है।