| | Contact: 8407908145 |
    Published On : Tue, Sep 4th, 2018

    नागपूर के संचित खेडकर और अर्चित वेणुगोपालन ने टीसीएस विज़ २०१८ नागपुर संस्करण जीता

    नागपुर: प्रमुख आइटी सेवा, परामर्श तथा व्यायवसायिक समाधानों की कंपनी टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज (टीसीएस) ने भारत के सबसे बड़े इंटर-स्कूल क्विज, टीसीएस आइटी विज़ का आयोजन किया। मंगलवार, ०४ सितंबर को डॉ. वसंतराव देशपांडे हॉल, एमएलए हॉस्टेल के सामने, सिविल लाइंस, नागपुर में आयोजित इस क्विज में नागपुर के ८५० से अधिक स्कूली स्टूडेंट्स ने भाग लिया।

    इस क्विज का आयोजन का उद्देश्य प्रौद्योगिकी कुशलता की ताकत के बढ़ते महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना था। कठिन मुकाबले वाली यह वार्षिक ज्ञानवर्द्धक पहल कक्षा ८ से १२ में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए थी। इसमें हरेक स्कूल से दो-दो सदस्यों की एक से ज्यादा टीमें भाग ले सकती थीं और कोई प्रवेश शुल्क नहीं था।

    इस साल के टीसीएस आइटी विज़ विभिन्न तकनीकी धारा का सम्मिश्रण था जिसे एनिमेशन साॉफ्टवेर के प्रयोग से विकसित गैमिफिकेशन राउंड के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। प्रस्तुतियों ने दर्शकों को काफी अचंभित किया। कुल ५ राउंड में मास पर्सनलाइजेशन, पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाना, घातांकीय मूल्य निर्माण करना और जोखिम स्वीकार करना सम्मिलित है। इनके अलावा टीसीएस/50 पर एक विशेष राउंड भी था। क्विज के प्लेटफॉर्म ने उन तकनीकी ट्रंेड्स की पड़ताल की जो दुनिया भर में भारी संकर्षण पैदा करने को तत्पर हैं। शुरुआती लिखित राउंड की शीर्ष ६ टीमों ने क्षेत्रीय फाइनल के लिए क्वालिफाई किया।

    क्षेत्रीय फाइनल में पाँच राउंड की क्विज के बाद सेंटर पॉइंट स्कूल,वर्धमान नगर,नागपूर के संचित खेडकर और अर्चित वेणुगोपालन ने चैम्पियन का खिताब जीता। विजेता टीम को ६०,००० रुपये के गिफ्ट वाउचर दिए गए। वहीं रनर अप के लिए जीएच रायसोनी स्कूल,नागपूर के देव अशर एवं गौरव सिंग को ४०,००० रुपये क गिफ्ट वाउचर दिए गए। दोनों टीम को विशेष रूप से तैयार ट्रॉफी और मेडल भी प्रदान किए गए। ६ फाइनलिस्टों को टीसीएस द्वारा जिम बैग, ब्लूटूथ स्पीकर युक्त बहुउपयोगी म्यूजिक टॉर्च और टीसीएस50 पेन ड्राइव के साथ वायरलेस आउटडोर स्पीकर आदि विभिन्न प्रकार के पुरस्कार दिए गए। विजता नेशनल फाइनल्स में नागपुर का प्रतिनिधित्व करेंगे और भारत के अन्य ११ रीजनल चैंपियन्स से मुकाबला करेंगे।
    टीसीएस नागपुर के सेंटर हेड अरविंद कुमार ने पुरस्कार प्रदान किया।

    टीसीएस आइटी विज़ २०१८ भारत के १२ शहरों – अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, नागपुर, भुवनेश्वर, कोच्चि, दिल्ली, मुम्बई और पुणे में संपन्न होगा।

    टीसीएस आइटी विज़ का फॉर्मेट: इस एनिमेशन आधारित क्विज सॉफ्टवेयर के विशिष्ट फॉर्मेट में टीसीएस बिजनेस ४.० फ्रेमवर्क पर आधारित ५ राउंड थे। क्विज का संचालन पेशेवर सर्किट बजर से किया गया जिसमें सभी टीमों को उत्तर देने का समान अवसर उपलब्ध था।

    मास पर्सनलाइजेशन (समूह वैयक्तीकरण): इस राउंड में टीमों को समग्र उत्तर के अंश दिए गए और उन्हें अनुपस्थित चौथे अंश का पता लगाना था। टीमों को कम अंक के साथ एक अतिरिक्त क्लू विकल्प भी दिया गया था।

    पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाना: यह एक विजुअल राउंड था जिसमें टीमों को पुरानी और वर्तमान दोनों लक्षणों पर आधारित संदर्भ पता लगाने को कहा गया था।

    घातांकीय मूल्य निर्माण करना: यह बजर राउंड था जिसमें टीमों को डॉट्स कनेक्ट करके प्रदर्शित संकेतों के बीच समानता का पता करना था। सभी फाइनलिस्टों के लिए समान प्रश्न थे जिनमें गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था थी।

    जोखिम स्वीकार करना: इस राउंड की गतिशीलता फुर्तीला होने के लिए आवश्यक आधुनिक विश्वव्यापी अपेक्षाओं में झलक रही थी। इसमें एक से अधिक क्लू दिए गए थे और इसे बजर के द्वारा संचालित किया गया। जैसे-जैसे प्रश्न आगे बढ़ता, प्रश्न का मूल्य घटता जाता था।
    टीसीएस/50: यह टीसीएस की उत्कृष्टता के ५० वर्ष पर आधारित एक विशेष राउंड था। इसमें सभी टीमों के लिए चार आम प्रश्न थे और गलत उत्तर के लिए निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था थी।

    ट्विपोर्टिंग: इसमें एक ट्विटर कंटेस्ट भी शामिल किया गया था। इंदौर में ६५०० से ज्यादा ट्वीट्स प्राप्त हुए। शीर्ष दो उच्चतम ट्वीट्स के विजेताओं और बेस्ट ”ट्वीट ऑफ द डे“ को स्मार्ट म्यूजिक फ्लावरपॉट के साथ बहुउपयोगी टॉर्च दिए गए जिसमें ब्लूटूथ स्पीकर और एलईडी नाइट लाइट लगी है।

    क्विज मुख्य रूप से निम्नलिखित पर केन्द्रित हैः
    oविभिन्न उद्योगों और सेक्टर्स में सूचना प्रौद्योगिकी के एप्लीकेशंस, जैसे प्रौद्योगिकी वातावरण, व्यवसाय, लोग, नये चलन और लीजेंड्स।
    oवह क्षेत्र, जिन्हें आईटी ने प्रभावित किया है- वेब, शिक्षा, मनोरंजन, पुस्तकें, संगीत, फिल्में, बैंकिंग, विज्ञापन, खेल, गेमिंग, सोशल मीडिया और मोबाइल की दुनिया।
    oआईटी व्यक्तित्व – वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय, आईटी के ब्राण्ड्स और संवाद कंपनियाँ, सॉफ्टवेयर उत्पाद और ब्राण्ड, आईटी का इतिहास और सूचना तकनीक का हास्यपूर्ण पहलू
    oउभरते क्षेत्र, जैसे क्लाउड कंप्यूटिंग, एआई, ऑटोमेशन, बायोमेट्रिक्स, रोबोटिक्स, इंटरनेट की दुनिया, अनूठी वेब साइट्स, आईटी बज़वर्ड्स और एक्रोनिम्स।
    oटीसीएस में उत्कृष्टता के 5 दशक को समाहित करने वाले टीसीएस/५० पर एक विशेष राउंड

    Stay Updated : Download Our App
    Mo. 8407908145