Published On : Tue, Aug 7th, 2018

पारशिवनी तहसील में 157 में से सीबीएसई बोर्ड की केवल एक ही स्कूल

Advertisement

नागपुर :- पारशिवनी तहसील में कुल 157 स्कूलों में से केवल एक ही स्कूल सीबीएसई की है. ऐसी जानकारी आरटीआई के अंतर्गत सामने आई है. ऐसी स्कूलों में प्रवेश लेते समय अभिभावकों को स्कूल की पूरी जांच करने की ऐसी अपील सूचना अधिकार कार्यकर्ता महासंघ व नागरी हक्क संरक्षण मंच के जिला उपाध्यक्ष शेखर कोलते ने की है.

कोलते ने बताया कि फिलहाल की स्थिति में शासन और प्रशासन के गैरजिम्मेदाराना रवैय्ये के कारण जिला परिषद्, नगर परिषद्, मनपा की स्कूल बंद हो रही है. इसका लाभ उठाते हुए जगह जगह इंग्लिश मीडियम की स्कूलें बढ़ने लगी है. इस कारण स्कूल और शिक्षा का व्यवसायीकरण हो रहा है. स्कूल संचालकों में स्पर्धा निर्माण हो रही है.

सीबीएसई बोर्ड की मान्यता न होने के बावजूद कुछ स्थानिक स्कूल खुद को सीबीएसई बोर्ड होने का भ्रम फैला रही है और विद्यार्थियों का एडमिशन ले रही है. आखिर में उन विद्यार्थियों को स्टेट बोर्ड की परीक्षा में ही बिठाया जा रहा है. साथ ही स्कूल को क्लास की मान्यता न होने के बावजूद स्थानिक अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर अतिरिक्त क्लासेस शुरू की जा रही है. ऐसी बढ़ती शिकायतों के आधार पर आरटीआई एक्टिविस्ट शेखर कोलते ने सूचना के अधिकार से जानकारी मंगाकर स्कूल संचालकों की मिलीभगत और लापरवाही को सामने लाया है.

उन्होंने स्थानिक पंचायत समिति पारशिवनी के गट शिक्षणाधिकारी कार्यालय में आरटीआई डाला और सभी स्टेट बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और अल्पसंख्यक स्कूलों की जानकारी मांगी थी. प्राप्त जानकारी में पूरे पारशिवनी तहसील में केवल नवोदय विद्यालय ही सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूल है. बाकी सभी स्कूल स्टेट बोर्ड और दो से तीन स्कूल अल्पसंख्यक मान्यता होने की जानकारी मिली है.

इस सूची में अरविंद इंडो पब्लिक स्कूल व लार्ड पब्लिक स्कूल को सीबीएसई के लिए केवल स्टेट एनओसी ही है यह जानकारी सामने आई है. नियमानुसार जिन स्कूलों को सीबीएसई की सलंग्नता रही है ऐसी स्कूलों की सम्पूर्ण जानकारी सलंग्नता क्रमांक व वैधता कालावधी, पता, मुख्याध्यापक का नाम व संपर्क क्रमांक, युडायस क्रमांक यह सभी जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट पर प्रसिद्ध करनी होती है. ऐसे में जिन स्कूलों के नाम वेबसाइट में नहीं है वे स्कूल सीबीएसई पाठ्यक्रम की नहीं है.

नागरी हक्क संरक्षण मंच के जिला उपाध्यक्ष शेखर कोलते ने विद्यार्थियों के परिजनों से अपील की है कि सीबीएसई स्कूल में एडमिशन लेते समय सभी अभिभावक सचेत रहे.

एडमिशन लेने से पहले स्कुल का सीबीएसई सलंग्नता क्रमांक ले और उनकी वेबसाइट पर स्कूल की जांच करें. स्कूल के सामने के भाग पर, कार्यालय में, स्कूल का फलक, विद्यार्थियों का पहचानपत्र, टीसी, बोनाफाइड, स्कुल का लेटरहेड,परीक्षा पहचानपत्र इन सभी पर सीबीएसई बोर्ड के सलंग्नता क्रमांक व वर्ष प्रकशित करना जरूरी है. कुछ गैर दिखाई देने पर विद्यार्थियों के अभिभावक पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने की भी सलाह दी गई है.