Published On : Thu, Mar 1st, 2018

सीबीएसई ने जारी किया नोटिफिकेशन : विशेष जरूरत वाले बच्चे बोर्ड एग्जाम में इस्तेमाल कर सकेंगे लैपटॉप

Advertisement

CBSE 10th Result
नागपुर: विशेष जरूरत वाले बच्चे कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस साल से लिखने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद ले सकेंगे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस बाबत प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. यह जानकारी सीबीएसई ने अपनी नोटिफिकेशन में दी है. इसके लिए उम्मीदवारों को किसी चिकित्सक या योग्य मनोवैज्ञानिक परामर्शदाता की ओर से प्रमाण पत्र पेश करना होगा. जिसमें कंप्यूटर की सुविधा की सिफारिश की गई हो और इसके साथ ही सिफारिश का आधार भी बताया गया हो.

सीबीएसई की परीक्षा समिति ने अपनी हालिया बैठक में इस साल से विशेष जरूरत वाले बच्चों को रियायत देने संबंधी मुद्दे का समाधान कर दिया. आदेश में कहा गया है कि कंप्यूटर का इस्तेमाल उत्तर टाइप करने, बड़े आकार के शब्दों में प्रश्नों को देखने और प्रश्न सुनने में किया जा सकता है . संबंधित उम्मीदवार फॉर्मेट किया हुआ कंप्यूटर या लैपटॉप लाएं और केंद्र का अधीक्षक कंप्यूटर की जांच किए जाने के बाद ही उम्मीदवार को इसे इस्तेमाल करने की इजाजत देगा.

इसमें कहा गया है कि कंप्यूटर- लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होना चाहिए. इस तरह की व्यवस्था के लिए उम्मीदवार को पहले से अनुरोध करना होगा. उम्मीदवार के टाइप करके निकाले गए उत्तरों के प्रिंट आउट पर निरीक्षक हस्ताक्षर करेगा और केंद्र अधीक्षक इसकी पुष्टि करेगा. बोर्ड ने रीडर के प्रावधान को भी मंजूरी दे दी. रीडर ऐसे मामले में उपलब्ध कराया जाएगा, जहां विशिष्ट रूप से सक्षम छात्र को कंप्यूटर, लैपटॉप जैसी सुविधा की जगह प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए किसी व्यक्ति की आवश्यकता हो.