Published On : Tue, Oct 23rd, 2018

सीबीएसई 9वीं और 10वीं के रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ी

नागपुर: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने 9वीं और 11वीं क्लास के रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को निर्धारित शेड्यूल के अंदर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य किया है. अब बगैर लेट फीस के पंजीकरण की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर, 2018 है. अगर कोई स्कूल तय समयसीमा के अंदर पंजीकरण से चूक जाता है तो 12 नवंबर तक 1000 रुपए लेट फीस के साथ खुद का पंजीकरण करा सकता है .

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई है और पहले इसकी आखिरी डेट 22 अक्टूबर तक थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 अक्टूबर, 2018 कर दिया गया है. सीबीएसई के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ‘आधार नंबर’ जरूरी नहीं है. आधार नंबर फील्ड तो वैसे दी गई है लेकिन जिन छात्रों के पास आधार नंबर है वे कोई और पहचान नंबर लिख सकते हैं. वे पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी प्रमाण का नंबर डाल सकते हैं. विदेशी छात्रों के मामले में पासपोर्ट नंबर मुहैया कराना होगा. अगर पासपोर्ट नंबर उपलब्ध नहीं हो तो संबंधित देश द्वारा जारी सामाजिक सुरक्षा संख्या/आईडी नंबर का उल्लेख करना होगा .

लेट फीस के साथ आखिरी डेट 28 नवंबर, 2018 है जिसके लिए 5000 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. इस डेट को अब आगे और नहीं बढ़ाया जाएगा . दशहरे और ‘तितली’ चक्रवात की वजह से हुई छुट्टी को देखते हुए तारीखों को आगे बढ़ाया गया है.