Published On : Mon, May 6th, 2019

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित, cbseresults.nic.in पर देखें परिणाम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। 12 वीं के रिजल्ट की तरह सीबीएसई ने 10वीं के रिजल्ट में भी सबको सरप्राइज दे दिया। आज पहले रिजल्ट घोषित किए जाने की कोई सूचना नहीं थी, लेकिन फिर अचानक रिजल्ट 3 बजे आने की खबर आई। हालांकि बोर्ड ने इससे पहले ही करीब 2 बजे रिजल्ट जारी कर दिया। कुल 91.1% छात्र 10वीं में पास हुए हैं। रिजल्ट में लड़कियों ने लड़कों को पछाड़ दिया है। कुल 92.45% लड़कियां इसबार पास हुई हैं। 10 वीं का रिजल्ट स्टूडेंट्स http://cbseresults.nic.in/class10/Class10th19.htm पर जाकर देख सकते हैं।

सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में इसबार 91.1% छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। त्रिवेंद्रम (99.85%) चेन्नै (99%) और अजमेर रीजन (95.89%) क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे।

Advertisement

ऐसे देखें रिजल्ट
स्‍टूडेंट्स रिजल्‍ट को ऑफिशल वेबसाइट्स results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर देख सकते हैं। इसके अलावा स्‍टूडेंट्स माइक्रोसॉफ्ट ऐप- एसएमएस ऑर्गनाइजर के जरिए भी अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें अपना रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और स्‍कूल कोड को रजिस्‍टर करना होगा।

Advertisement

CBSE का सरप्राइज जारी
CBSE ने 12वीं के बाद सोमवार को 10वीं के छात्रों को भी अचानकर रिजल्ट जारी कर सरप्राइज दिया। पहले अचानक रिजल्ट 3 बजे आने की खबर आई। हालांकि CBSE की तरफ से इससे पहले ही करीब 2 बजे रिजल्ट जारी कर सबको सरप्राइज दे दिया। इस साल सीबीएसई 10वीं परीक्षा 2019 के लिए 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्‍सा लिया था। बीते साल की बात करें तो 10 वीं की परीक्षा में 4 छात्र पहले स्‍थान पर रहे थे।

12 वीं के नतीजों का हो चुका है ऐलान
बता दें, इस साल 83.04 पर्सेंट स्‍टूडेंट्स ने 12वीं का एग्‍जाम पास किया है, जिसका रिजल्‍ट 2 मई को घोषित हुआ था। गाजियाबाद के मेरठ रोड स्थित डीपीएस की हंसिका शुक्‍ला और मुजफ्फरनगर के एसडी पब्‍लिक स्‍कूल की करिश्‍मा अरोड़ा 500 में 499 अंकों के साथ संयुक्त रूप से टॉपर रहे थे।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement