Published On : Mon, Mar 5th, 2018

सोमवार 5 मार्च से सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं हुई शुरू

Board Exams

Representational pic

नागपुर: सीबीएसई द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत सोमवार से हो चुकी है. परीक्षा लगभग एक महीने तक चलेगी. इस वर्ष सीबीएसई ने परीक्षा नियमों में कुछ छूट दी है. डायबेटिक विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने उन्हें परीक्षा केंद्रों पर खाद्य सामग्री ले जाने की अनुमति दे रखी है. इसी तरह दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए भी बोर्ड ने अपने नियमों में विशेष रियायत दी है. आंखों से जुडे परेशान विद्यार्थियों को इस बार कंप्यूटर, लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है.

सीबीएसई के नए नोटिफिकेशन के अनुसार अचानक हुए बीमार विद्यार्थियों को लिखने के लिए राइटर भी दिया जाएगा . लेकिन इसके लिए विद्यार्थी को मेडीकल ऑफिसर का सर्टिफिकेट दिखाना होगा . विद्यार्थियों को जो राइटर दिया जाएगा वह परीक्षार्थी से कम क्लास का होगा . विद्यार्थियों को परीक्षा सुपरिटेंडेंट की निगरानी में एक अलग कक्ष भी दिया जाएगा.

सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेगी. सोमवार सुबह 10.30 बजे इंफो एंड कॉमर्स टेक्नोलॉजी, डायनामिक ऑफ रिटेलिंग, इंफो टेक्नोलॉजी, सिक्युरिटी, ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी जैसे विषयों का पेपर होगा. इस साल पूरे देश से16 लाख 38 हजार 428 विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. पिछले साल 16 लाख 67 हजार 969 विद्यार्योंयों ने यह परीक्षा दी थी. इस परीक्षा में नागपुर से लगभग 6 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे.

सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होकर 13 अप्रैल तक चलेंगी. सोमवार सुबह 10.30 बजे इंग्लिश का पेपर होगा . 12वीं कक्षा की परीक्षा में इस साल देश भर से 11 लाख 86 हजार 306 विद्यार्थी शामिल होंगे. पिछले साल 10 लाख 98 हजार 891 विद्यार्योंयों ने यह परीक्षा दी थी . नागपुर से करीब 2 हजार विद्यार्थी यह परीक्षा देंगे.