Published On : Wed, Oct 17th, 2018

सीबीएसई 10वी,12वी की रजिस्ट्रशन प्रक्रिया जल्द होगी शुरु

नागपुर : उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई ऐकडेमिक सेशन 2019-20 के लिए 10वीं, 12वीं एग्जाम की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस हफ्ते से शुरू हो जाएगी. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने पिछले साल 17 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की थी.

मान्यता प्राप्त स्कूलों को छात्रों का पंजीकरण शुरू करने से पहले अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा. ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in पर होगी. बोर्ड ने 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पहले शुरू कर दी है. इसके लिए ऑनलाइन विंडो 22 अक्टूबर को बंद होगा. स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे वही विषय छात्रों को ऑफर करें जिसकी उनको अनुमति है. अगर कोई स्कूल ऐसा नहीं करेगा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और इस तरह के छात्रों की उम्मीदवारी रद्द हो सकती है.

सीबीएसई के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ‘आधार नंबर’ जरूरी नहीं है. आधार नंबर फील्ड तो वैसे दी गई है लेकिन जिन छात्रों के पास आधार नंबर है वे कोई और पहचान नंबर लिख सकते हैं. वे पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी प्रमाण का नंबर डाल सकते हैं. विदेशी छात्रों के मामले में पासपोर्ट नंबर मुहैया कराना होगा. अगर पासपोर्ट नंबर उपलब्ध नहीं हो तो संबंधित देश द्वारा जारी सामाजिक सुरक्षा संख्या/आईडी नंबर का उल्लेख करना होगा. छात्रों को पंजीकरण के लिए 150 रुपये बतौर शुल्क देने होंगे.


दिव्यांग छात्रों के लिए फीस माफ है. उनको कोई फीस नहीं देनी होगी . ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है. 500 रुपये लेट फीस के साथ 30 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है. 31 अक्टूबर से लेकर 12 नवंबर तक लेट फीस 1000 रुपये, 13 से 20 नवंबर तक लेट फीस 2000 रुपये और 21 से 28 नवंबर तक लेट फीस 5000 रुपये होगी.