Published On : Tue, Nov 16th, 2021
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

अश्विन प्रकाश अग्रवाल (मेहाड़िया) तीसरी बार र्निविरोध एन.वी.सी.सी. के अध्यक्ष निर्वाचित

गत वर्ष की तरह इस वर्ष की वार्षिक आम सभा में चेंबर के भूतपुर्व अध्यक्ष स्वर्गीय श्री प्रकाशजी अग्रवाल (मेहाड़िया) की स्मृती में संगठनात्मक एसोसिएशन पुरस्कार – सीताबर्डी मर्चंट्स एसोसिएशन, उत्कृष्ठ पदाधिकारी पुरस्कार – अर्जुनदासजी आहुजा, उत्कृष्ठ कार्यकारणी सदस्य पुरस्कार – श्री महेश कुकडेजा, एवं उत्कृष्ठ विशेष आमंत्रित सदस्य पुरस्कार – सी.ए. संदीप जोटवानी को वर्ष 2020-21 में उनके द्वारा कार्यकारणी में उत्कृष्ठ योगदान हेतु पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

Advertisement
Advertisement

नव – निर्वाचित अध्यक्ष श्री अश्विनजी अग्रवाल (मेहाड़िया) ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि सजगता और कार्यदक्षता के कारण चेंबर को आज एक प्रभावशाली और महत्वपूर्ण संस्था होने का गौरव प्राप्त हैं। चेंबर व्यापारियों की आवाज को सशक्त माध्यम से शासन एवं प्रशासन तक पहुँचाता है।

Advertisement

विदर्भ के व्यापारिक मुद्दों को हल करने की चुनौती का सामना चेंबर के पदाधिकारियों ने आरंभिक काल से ही जोर-शोर से किया है। संगठन के समक्ष नई-नई चुनौतियां आती रहीं जिसका हल निकालने का प्रयास चेंबर के पदाधिकारी मंडल एवं सदस्यगण पुरी ताकत से करते आ रहे है।

Advertisement

कोरोना महामारी का प्रार्दुभाव के कारण महाराष्ट्र के के साथ-साथ विशेषतः विदर्भ क्षेत्र के साथ नागपुर में ऐसा तांडव मचाया कि मेरे समस्त व्यापारीयों के साथ – साथ आम जनता को भी इसके चंगुल से निकलना मुश्किल हो गया था, लेकिन मेरे व्यापारी भाईयों की सूझबूझ व कोरोना नियमों के पालन, प्रशासन के वैद्यकीय प्रशासनिक तंत्र ने मई माह में इस महामारी पर अंकुश लगाने में सफलता पाई। कोविड नियमों के परिपत्र, पोष्टर एंव विडियो द्वारा प्रेषित दिशा निर्देशों का पालन कर आप सबने चेम्बर को सहयोग प्रदान किया यह हमारे संगठन की शक्ती का ही प्रतीक है।

चेम्बर के प्रतिवेदनों एवं माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री नितिनजी गडकरी के प्रयासों से इस वर्ष हमारे व्यापारी वर्ग को भी MSME में शामिल किया तद्हेतु में आप सबसे निवेदन करता हॅु कि अपने व्यवसाय को MSME के उद्यम पोर्टल में रजिस्टर कराकर इसका लाभ लेवे।

चेम्बर द्वारा लाॅकडाऊन के प्रारम्भ होते ही समय-समय पर केन्द्र एवं राज्य सरकार से संबंधित मंत्रालय को प्रतिवेदन भी प्रेषित किये गये। प्रतिवेदनों का संज्ञान लेकर सरकार ने समय-समय पर GST एवं Income Tax रिर्टन की अन्तिम तारीखों में बदलाव किया। चेंबर द्वारा समय-समय पर प्रेषित प्रतिवेंदनो के कारण हमारे देश की वित्तमंत्री श्रीमती निर्मलाजी सीतारमण ने चेम्बर के पदाधिकारीयों को उनके दिल्ली स्थित नार्थ ब्लाॅक कार्यालय में बैठक हेतु आमंत्रित किया। इस बैठक में हमारे प्रतिनिधी मंडल ने उन्हें GST एवं Income Tax में आनेवाली परेशानियों से अवगत कराया।

देश एवं विदेश के व्यापार में E-commerce का प्रभाव बहुत बढ़ते जा रहा है यह भी सत्य हैं कि इलेक्ट्रानिकयुग में भावी ग्राहक जिस पीढ़ी से आ रहे है, उसका ध्यान में रखते हुये हमें भी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिये व्यापार के तये तरीके अपनाने पड़ेगें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement