Published On : Mon, Mar 20th, 2023
nagpurhindinews | By Nagpur Today Nagpur News

पर्यावरण संतुलित विकास पर सी-20 सम्मेलन में मंथन

Advertisement

नागपुर: सी-20 सम्मेलन में आयोजित ‘पर्यावरण के साथ विकास संतुलन’ विषय पर संगोष्ठी में पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली, स्वास्थ्य-पर्यावरण गठजोड़, जलवायु लचीलापन, संतुलित विकास, विकेन्द्रीकृत जल संरक्षण, वन संरक्षण, आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई। जी-20 समूह के राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने सतत विकास की प्रक्रिया को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखा। सी-20 सम्मेलन के पहले दिन सोमवार को आयोजित इस संगोष्ठी की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय सूचना आयुक्त सत्यानंद मिश्र ने की। मुख्य वक्ताओं में क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव के डॉ एंडी कार्मन, डच पर्यावरण प्रौद्योगिकीविद् डॉ मर्ले डी क्रुक, असम के पर्यावरणविद् जाधव पायेंग और बाढ़ और सूखे पर पीपुल्स वर्ल्ड कमीशन के आयुक्त इंदिरा खुराना शामिल थे।

सत्र में एकीकृत समग्र स्वास्थ्य, मन, शरीर और पर्यावरण, टिकाऊ और लचीले समुदायों, जलवायु, पर्यावरण, शुद्ध शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य, पर्यावरण के अनुकूल जीवन शैली, नदियों के पुनरोद्धार और जल प्रबंधन पर कार्य समूहों के प्रतिनिधि शामिल थे। इनमें मुख्य रूप से डॉ. प्रिया नायर, अमृता यूनिवर्सिटी की डॉ. मनीषा सुधीर, योजक सेंटर के अध्यक्ष डॉ. गजानन डांगे, सत्संग फाउंडेशन के राष्ट्रीय समन्वयक वासुकी कल्याणसुंदरम शामिल थे।

मनुष्य अपने परिवेश और प्रकृति पर निर्भर हैं, एक अवधारणा सभी कार्य समूह विषयों के लिए सामान्य है। सत्यानंद मिश्र ने अपने अध्यक्षीय भाषण में इस बात की प्रशंसा की कि मां अमृतानंदमयी इस भावना को अपने विचारों में व्यक्त कर रही हैं। एकीकृत समग्र स्वास्थ्य यानी समावेशी स्वास्थ्य की अवधारणा पर विस्तार से बताते हुए डॉ. प्रिया नायर ने बताया कि स्वास्थ्य और पर्यावरण के बीच एक संबंध है। हमारे वर्किंग ग्रुप ने समग्र स्वास्थ्य पर चल रही पहलों से जुड़े बेहतरीन उदाहरणों पर विचार किया और इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य, पोषण पर जोर, वरिष्ठों का स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य जो जीवन की देखभाल करता है, गैर-संचारी रोग, महिला और बाल स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य के अभिन्न अंग हैं।

मनीषा सुधीर ने अपने भाषण में जलवायु लचीलापन और सामाजिक न्याय, पर्यावरण स्थिरता, शून्य उत्सर्जन लक्ष्य का प्रबंधन और सतत विकास की चार उप-अवधारणाओं पर जोर दिया। गजानन डांगे ने कहा कि जीवन शैली और विकास के बीच एक संबंध है। एक मूल्य-आधारित ढांचे को लक्ष्य-आधारित ढांचे के साथ पूरक होना चाहिए, उन्होंने कहा, मूल्य-आधारित दृष्टिकोण ढांचा एक पर्यावरण-उन्मुख जीवन शैली की कुंजी है। उन्होंने संकल्प व्यक्त किया कि हम विकास की भारतीय पद्धति को विश्व में आगे बढ़ाएंगे। वासुकी कल्याणसुंदरम ने नदियों के संरक्षण के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने जल प्रबंधन में पांच आर की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नदियों का जल स्तर कम होना और जल स्रोतों का प्रदूषण चिंता का विषय है।

पांच ‘आर’ का अर्थ है रिड्यूस, रीयूज, रिचार्ज, रीसायकल और रेस्पेक्ट यानी मिनिमाइज यूज, रीयूज, रिप्लेनिश, रीसायकल और रेस्पेक्ट। उन्होंने कहा कि यह एक सकारात्मक संकेत है कि भारत और न्यूजीलैंड जैसी दुनिया भर की सरकारें नदियों को जीवित चीजों के रूप में पहचान रही हैं। स्वास्थ्य पर चर्चा करते समय दो अवधारणाएँ बहुत महत्वपूर्ण हैं। इक्विटी, लैंगिक एकीकरण और एकीकृत समग्र स्वास्थ्य। डॉ. एंडी कार्मन ने इस बात पर जोर दिया कि हमें दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों और सीमांत समुदायों के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर ध्यान देने की जरूरत है।

डॉ मर्ले डी क्रुइक ने जल चक्र के महत्व के बारे में बताया। यह कहते हुए कि मनुष्य ने जल चक्र को तोड़ दिया है, उन्होंने कहा, हम वैज्ञानिक और शोधकर्ता इसे सुधारने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, लेकिन हमें इसे बदलने की जरूरत है। जलवायु परिवर्तन की समस्या को ध्यान में रखते हुए इसके प्रभावों को कम करना आवश्यक है और जल चक्र को बहाल करने का यही एकमात्र मौका है। इंदिरा खुराना ने जलवायु परिवर्तन, सूखा और बाढ़ के विषय पर बात की और वर्षा जल संरक्षण के महत्व और विकेंद्रीकृत जल संरक्षण के दृष्टिकोण के बारे में बात की। इस अवधारणा में पारिस्थितिकी और वर्षा के साथ-साथ स्थानीय विशेषज्ञता और फसल की खेती को आवश्यक कारकों के रूप में देखा जाता है। उन्होंने सामुदायिक भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डाला। उत्सर्जन में कमी के लक्ष्यों पर ध्यान देना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि जल और जल संरक्षण पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी जलवायु चर्चा में पानी एक महत्वपूर्ण मुद्दा होना चाहिए। वन संरक्षण में अपने काम के बारे में बोलते हुए, जाधव पायेंग ने वृक्षारोपण और पोषण की भूमिका पर जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि उनके द्वारा बनाए गए वनों के कारण जैव विविधता का निर्माण हुआ है।